Thermal Power Projects: UP में रहने वालों के ल‍िए सबसे बड़ी खबर, योगी सरकार के इस फैसले से म‍िलेगी सस्‍ती ब‍िजली
Advertisement
trendingNow11775902

Thermal Power Projects: UP में रहने वालों के ल‍िए सबसे बड़ी खबर, योगी सरकार के इस फैसले से म‍िलेगी सस्‍ती ब‍िजली

NTPC: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद राज्‍य के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने फैसलों के बारे में जानकारी दी. उन्‍होंने बताया क‍ि राज्‍य में अभी तक इस तरह की परियोजनाएं नहीं रहीं.

Thermal Power Projects: UP में रहने वालों के ल‍िए सबसे बड़ी खबर, योगी सरकार के इस फैसले से म‍िलेगी सस्‍ती ब‍िजली

Yogi Adityanath Cabinet: गर्म‍ियों के द‍िनों में ब‍िजली की खपत बढ़ जाती है और आपका हर महीने हजारों रुपये का ब‍िजली का ब‍िल आता है. ब‍िजली कंज्‍मपशन बढ़ने के साथ ही तमाम तरह की और भी समस्‍याएं होती हैं. ऐसे में आपके मन में ब‍िजली की दरें कम होने का ख्‍याल आता है. अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो यूपी की योगी सरकार की तरफ से प्रदेशवास‍ियों को सस्ती बिजली देने की कोश‍िश शुरू कर दी गई है. इसके लिए सरकार की तरफ से 800-800 मेगावॉट की दो तापीय परियोजनाएं लगाने का न‍िर्णय ल‍िया गया है.

राज्‍य में अभी तक इस तरह की परियोजनाएं नहीं

दोनों पर‍ियोजनाओं पर करीब 18,000 करोड़ रुपये का खर्च क‍िये जाएंगे और ये यूपी के सोनभद्र जिले के ओबरा में लगेंगी. योगी कैबिनेट की तरफ से प्रस्तावित योजना 'ओबरा डी' को मंजूरी दे दी गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद राज्‍य के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने फैसलों के बारे में जानकारी दी. उन्‍होंने बताया क‍ि राज्‍य में अभी तक इस तरह की परियोजनाएं नहीं रहीं. एक आधिकारिक बयान में यह भी गया क‍ि योगी के नेतृत्‍व वाली सरकार का प्रयास है क‍ि आम लोगों को सस्‍ती ब‍िली म‍िले. इसी के तहत इन प्राजेक्‍ट की शुरुआत की गई.

एनटीपीसी के साथ हिस्सेदारी में पूरा होगा प्रोजेक्‍ट
बयान के मुताब‍िक दोनों परियोजनाओं को एनटीपीसी के साथ 50-50 प्रतिशत हिस्सेदारी में पूरा क‍िया जाएगा. इसमें 30 प्रतिशत की इक्‍व‍िटी होगी और 70 प्रतिशत फंड का प्रबंध वित्तीय संस्थानों से किया जाएगा. खास बात यह क‍ि प्रदेश में अब तक इस तरह का संयंत्र नहीं बना है. इस तरह के संयंत्र की तकनीक आधुनिक है. इनकी दक्षता भीपुराने संयंत्रों के मुकाबले ज्‍यादा होती है.

पर‍ियोजना को मंत्रिपरिषद की तरफ से भी मंजूरी दे दी गई है. ऊर्जा मंत्री ने बताया क‍ि संयंत्र करीब 500 एकड़ जमीन पर बनेगा. भूम‍ि की और जरूरत पड़ती है तो उसकी भी व्यवस्था की जाएगी. पहली यून‍िट के 50 महीने में और दूसरी के 56 महीने में बनकर तैयार होने की उम्‍मीद है. ऊर्जा मंत्री ने बताया क‍ि अभी 5.50 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीदी जाती है. इस परियोजना के शुरू होने के बाद सरकार 4.79 रुपये प्रति यूनिट के ह‍िसाब से बिजली खरीद सकेगी. इसका फायदा सीधा ग्राहकों को म‍िलेगा. इससे ग्राहकों को ब‍िजली 1 रुपये प्रति यूनिट सस्ती म‍िल सकेगी.

Trending news