जियो सिनेमा पर फ्री में IPL मैच दिखाकर भी मुकेश अंबानी कर रहे हैं ₹4000 करोड़ से ज्यादा की कमाई, समझिए पूरा खेल
Advertisement
trendingNow12198216

जियो सिनेमा पर फ्री में IPL मैच दिखाकर भी मुकेश अंबानी कर रहे हैं ₹4000 करोड़ से ज्यादा की कमाई, समझिए पूरा खेल

Mukesh Ambani Jio Cinema: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी 971933 करोड़ रुपये से अधिक दौलत और 2013000 करोड़ रुपये के मार्केट कैप वाली कंपनी संभालते है.

IPL On Jio Cinema

IPL 2024 Jio Cinema: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी  116 अरब डॉलर से अधिक दौलत की संपत्ति और 19,75,547.68 करोड़ रुपये के मार्केट कैप वाली कंपनी संभालते है. पेट्रोकैमिकल से लेकर ग्रीन एनर्जी, टेलीकॉम से लेकर मीडिया-एंटरटेनमेंट...रिलायंस का अलग-अलग सेक्टर में कारोबार फैला है. मुकेश अंबानी की जियो ने आईपीएल मैच के मीडिया राइट्स हासिल कर उसे फ्री में दिखाने का फैसला किया. जियो सिनेमा पर IPL के मैच फ्री में दिखाए जा रहे हैं.  हालांकि ऐसा नहीं है कि फ्री में आईपीएल मैच दिखाकर वो क्रिकेट प्रेमियों को खुश कर रहे हैं. अंबानी फ्री के खेल से कारोबार का विस्तार करने का गुर अच्छे से जानते हैं. जियो की लॉन्चिंग के समय उनका ये गुर सबने देखा. 

क्यों फ्री में IPL दिखा रहे अंबानी  

23758 करोड़ रुपये खर्च कर मुकेश अंबानी ने वायकॉम18 के जरिए पांच सालों के लिए IPL के डिजिटल मीडिया राइट्स हासिल किए. हर साल का देखें तो उन्होंने 4750 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. करोड़ों खर्च कर अडानी फ्री में  यूजर्स को आईपीएल का मैच दिखा रहे हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि ये मुकेश अंबानी दरियादिली है तो आप बिल्कुल गलत है. मुकेश अंबानी लॉग टर्म बिजनेस गेन पर भरोसा करते हैं. फ्री में मैच दिखाकर मुकेश अंबानी ने लंबे वक्त का फायदा देखा है. 

फ्री में आईपीएल दिखाकर कैसे हो रही जियो सिनेमा की कमाई  

जियो सिनेमा पर फ्री में आईपीएल मैच दिखाकर अंबानी लंबे वक्त के लिए अपना बिजनेस बना रहे हैं. ऐसा नहीं है कि इससे उन्हें नुकसान हो रहा है. फ्री में मैच दिखाकर भी वो करोड़ों की कमाई कर रहे हैं. DNA की रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल मैचों के दौरान सिर्फ विज्ञापन से जियो 4000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर रहा है. जियो ने लॉग टर्म फायदे के देखते हुए विज्ञापन की कॉस्टिंग कम रखी है, ताकि एडवरटाइजर्स उनके साथ लंबे वक्त के लिए बने रहे.  बीते साल आईपीएल मैचों के दौरान जियो सिनेमा ने सिर्फ विज्ञापन से 3239 करोड़ रुपये की कमाई की. इस बार ये बढ़कर 4 हजार करोड़ के करीब पहुंच सकती है.  

IPL से कैसे कमाई करता है जियो सिनेमा  

आईपीएल मैच के दौरान ब्रांड स्पॉटलाइट का ऑप्शन भी है. जहां कंपनियों को स्पेशल अटेंशन मिलता है. रिपोर्ट के मुताबिक IPL कैपेंन में करीब 18 स्पॉसर और 250 एडवरटाइजर्स हैं. Dream11, पारले, बिट्रानिया और HDFC बैंक जैसे बड़े ब्रांड है. इन ब्रांड स्पॉटलाइट्स से जियो की कमाई होती है. इसके अलावा डेटा के भरपूर यूज से जियो कमाई करता है.  मैच देखने के लिए यूजर्स को ज्यादा इंटरनेट खर्च करना पड़ता है. ज्यादा इंटरनेट खर्च का मतलब है जियो यूजर्स को डेटा की ज्यादा जरूरत. ज्यादा डेटा के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे और कंपनी की कमाई ही कमाई होगी.   

फ्री देकर बिजनेस हिट करने के माहिर है अंबानी 

मुकेश अंबानी फ्री ऑफर देकर बिजनेस हिट करने के माहिर है. जब रिलायंस ने जियो लॉन्च किया था तो लोगों की फ्री डेटा, फ्री कॉलिंग का अनलिमिटेड ऑफर दिया गया. कंपनी ने फ्री कॉलिंग का ऑफर देकर लोगों को अपनी ओर खींचा. फ्री वाला जियो का ऑफर इतना हिट हुआ कि दो साल में जियो टेलीकॉम सेक्टर की नंबर 1 कंपनी बन गई. जियो सिनेमा के साथ भी अंबानी ने यही मास्टरस्ट्रोक खेला है. आईपीएल मैच दिखाने के लिए ग्राहकों से सब्सस्क्रिप्शन फीस लेने के बजाए उन्होंने लॉग टर्म गेन का गेम खेला है. कंपनी फ्री में मैच दिखाकर भी करोड़ों कमा रही है. 

Trending news