Tax Saving: सरकार भी देगी साथ, इस सरकारी स्कीम से बचा लेंगे टैक्स, लोगों के पास होगा बचत का पैसा
Advertisement
trendingNow11832392

Tax Saving: सरकार भी देगी साथ, इस सरकारी स्कीम से बचा लेंगे टैक्स, लोगों के पास होगा बचत का पैसा

Tax बचाने के लिए कई प्रकार की स्कीम का इस्तेमाल किया जा रहा है. इन स्कीम में से एक PPF भी शामिल है. इसमें मिलने वाला ब्याज कर योग्य नहीं है. साथ ही पीपीएफ की स्कीम छूट-छूट-छूट (EEE) श्रेणी के अंतर्गत आती है. इसका मतलब है कि पीपीएफ की मूल राशि, मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी अमाउंट पूरी तरह से टैक्स फ्री है. आइए जानते हैं पीपीएफ पर मिलने वाला टैक्स बेनिफिट...

Tax Saving: सरकार भी देगी साथ, इस सरकारी स्कीम से बचा लेंगे टैक्स, लोगों के पास होगा बचत का पैसा

PPF Scheme: निवेशक सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) स्कीम को पसंद करते हैं क्योंकि यह छूट-छूट-छूट (EEE) श्रेणी के अंतर्गत आता है. वहीं पीपीएफ स्कीम के तहत मिलने वाला ब्याज टैक्सेबल भी नहीं है. पहली छूट आपके जरिए पीपीएफ खाते में की गई जमा राशि पर है. पीपीएफ खाते में जमा राशि को अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना तक टैक्स से छूट दी गई है. आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स सेविंग की जा सकती है.

पीपीएफ स्कीम

दूसरी छूट आपके पीपीएफ जमा पर मिलने वाले ब्याज पर है. इसलिए, यदि आप सोच रहे हैं कि पीपीएफ ब्याज कर योग्य है या नहीं, तो उत्तर है नहीं. यह टैक्स फ्री है. पीपीएफ की तीसरी टैक्स छूट मैच्योरिटी राशि पर है. जब पीपीएफ खाता 15 साल के बाद परिपक्व हो जाता है, तो निकासी पर आपको मिलने वाली परिपक्वता आय भी टैक्स फ्री होगी. सार्वजनिक भविष्य निधि के जरिए दिए जाने वाले EEE लाभ को ध्यान में रखते हुए, यह निश्चित रूप से लॉन्ग टर्म सेविंग उत्पन्न करने के सर्वोत्तम विकल्पों में से एक है.

पीपीएफ के टैक्स लाभ और विशेषताएं

एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत टैक्स कटौती के लिए पात्र हैं. खाताधारक दी गई सीमा के भीतर कटौती का दावा कर सकता है.

सभी निवेशकों के लिए टैक्स लाभ

पीपीएफ निवेश की ईईई स्थिति के कारण, यह निवेशकों को टैक्स लाभ प्रदान करता है, भले ही वे किसी भी कर श्रेणी से संबंधित हों. उच्चतम 30% टैक्स ब्रैकेट में निवेशकों के लिए, वार्षिक पीपीएफ निवेश रुपये की अधिकतम सीमा एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक टैक्स देनदारी कम हो सकती है. बोनस के तौर पर पीपीएफ की मैच्योरिटी राशि भी पूरी तरह से टैक्स-मुक्त होगी.

क्या पीपीएफ पर ब्याज कर योग्य है?

पीपीएफ पर मिलने वाला ब्याज कर योग्य नहीं है. पीपीएफ छूट-छूट-छूट (ईईई) श्रेणी के अंतर्गत आता है. इसका मतलब है कि पीपीएफ की मूल राशि, अर्जित ब्याज और परिपक्वता राशि पूरी तरह से टैक्स फ्री है.

Trending news