Government Scheme: मोदी सरकार की बेटियों के लिए शानदार स्कीम, मिल रहा है ज्यादा ब्याज
Advertisement
trendingNow11572743

Government Scheme: मोदी सरकार की बेटियों के लिए शानदार स्कीम, मिल रहा है ज्यादा ब्याज

Sukanya Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के लाभ के लिए सरकार समर्थित स्मॉल सेविंग स्कीम है. यह बेटी बचाओ, बेटी पढाओ योजना का एक हिस्सा है और 10 वर्ष से कम आयु की बेटियों के माता-पिता के जरिए इस स्कीम में अकाउंट खोला जा सकता है. SSY खाता चुनिंदा बैंकों या पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है.

Government Scheme: मोदी सरकार की बेटियों के लिए शानदार स्कीम, मिल रहा है ज्यादा ब्याज

Sukanya Samriddhi Yojana: देश में कई सारी स्कीम चलाई जा रही है. इनमें लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए कई बचत और निवेश से जुड़ी योजनाएं भी हैं. इन्हीं में केंद्र सरकार की ओर से एक योजना बेटियों के लिए भी चलाई जा रही है. इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है. बेटियों के लिए स्पेशल ये स्कीम लॉन्च की गई है. बेटियों की बेहतर भविष्य के लिए ये स्कीम चलाई जा रही है.

स्मॉल सेविंग स्कीम
सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के लाभ के लिए सरकार समर्थित स्मॉल सेविंग स्कीम है. यह बेटी बचाओ, बेटी पढाओ योजना का एक हिस्सा है और 10 वर्ष से कम आयु की बेटियों के माता-पिता के जरिए इस स्कीम में अकाउंट खोला जा सकता है. SSY खाता चुनिंदा बैंकों या पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है.

सुकन्या समृद्धि खाता
सुकन्या समृद्धि खाते की अवधि 21 वर्ष या जब तक कि 18 वर्ष की आयु के बाद बालिका का विवाह नहीं हो जाता तब तक है. SSY योजना कई टैक्स लाभों के साथ उच्च ब्याज दर के साथ आती है. SSY के तहत ब्याज दरें सरकार के जरिए तिमाही आधार पर घोषित की जाती हैं. Q4 (जनवरी-मार्च) वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज दरें 7.6% प्रति वर्ष निर्धारित की गई हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना पात्रता
- केवल बेटी के माता-पिता या कानूनी अभिभावक ही SSY खाता खोल सकते हैं.
- खाता खोलने के समय बालिका की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए.
- एक बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है
- एक परिवार के लिए केवल दो एसएसवाई खातों की अनुमति है यानी प्रत्येक बालिका के लिए एक खाता ही खोला जा सकता है.
- हालांकि सुकन्या समृद्धि खाता कुछ विशेष मामलों में ज्यादा खाता खोलने की इजाजत देता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news