सरकारी बैंक में खाता रखने वालों को लगा झटका, भेजा जा रहा ये नोटिस, RBI ने बदल दिया नियम!
Advertisement
trendingNow11808536

सरकारी बैंक में खाता रखने वालों को लगा झटका, भेजा जा रहा ये नोटिस, RBI ने बदल दिया नियम!

Reserve Bank of India: अगर आपका भी सरकारी बैंक में अकाउंट है तो 31 अगस्त के बाद में आप पैसों का लेनदेन नहीं कर पाएंगे. पंजाब नेशनल बैंक ग्राहकों (PNB Customer) नोटिस जारी कर इस बारे में बताया है. 

सरकारी बैंक में खाता रखने वालों को लगा झटका, भेजा जा रहा ये नोटिस, RBI ने बदल दिया नियम!

Punjab National Bank: देश के सरकारी बैंक (Government Bank) की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है. अगर आपका भी सरकारी बैंक में अकाउंट है तो 31 अगस्त के बाद में आप पैसों का लेनदेन नहीं कर पाएंगे. जी हां... पंजाब नेशनल बैंक ग्राहकों (PNB Customer) नोटिस जारी कर इस बारे में बताया है. पीएनबी (PNB) में देशभर के करोड़ों ग्राहकों का खाता है. बैंक ने बताया है कि जिन भी ग्राहकों ने अब तक केवाईसी डिटेल्स (KYC Details) को अपडेट नहीं किया है. उन सभी को बैंक की तरफ से नोटिस भेजा जा रहा है. 

31 अगस्त है डेडलाइन
पीएनबी ने बताया है कि इसके लिए डेडलाइन भी घोषित कर दी गई है. आपको इस काम को 31 अगस्त 2023 तक पूरा करना है जो भी ग्राहक इस काम को तय तारीख तक पूरा नहीं करेंगे उन लोगों को बैंकिंग लेनदेन में परेशानी आ सकती है. 

2 अगस्त को जारी किया है नोटिस
पंजाब नेशनल बैंक ने 2 अगस्त 2023 को जानकारी देते हुए बताया है कि जिन भी ग्राहकों की केवाईसी अपडेट नहीं है उन सभी को रजिस्टर्ड एड्रेस पर बैंक की तरफ से नोटिस भेजा जा रहा है. इसके साथ ही उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी मैसेज किया जा रहा है. बैंक ने अपने ग्राहकों से आरबीआई मानकों के अनुसार 31 अगस्त 2023 से पहले अपने केवाईसी इंफॉर्मेंशन अपडेट करने का आग्रह किया है.

आरबीआई ने दिया ये निर्देश
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक, सभी ग्राहकों को केवाईसी अपडेट करना जरूरी है. अगर आपने 31 जुलाई तक अपनी केवाईसी को अपडेट नहीं किया है तो आप ये काम बैंक में जाकर करवा सकते हैं. इसके अलावा बैंक की वेबसाइट के जरिए भी केवाईसी अपडेट करा सकते हैं. 

किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत
ग्राहकों को केवाईसी अपडेट कराने के लिए पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होगी. इसके अलावा इन डिटेल्स में अगर कोई भी बदलाव नहीं है तो आपको बैंक में सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा. 

चेक करें केवाईसी का स्टेटस 
>> इसके लिए आपको क्रेडेंशियल के साथ ऑनलाइन पीएनबी वेबसाइट पर लॉगिन करना है.
>> इंडीविजुअल सेटिंग में जाकर केवाईसी स्टैटेस पर क्लिक करें.
>> यदि आपको अपना केवाईसी अपडेट करने की जरूरत होगी तो स्क्रीन पर आपको दिखाई दे जाएगा.

Trending news