PPF में लगा रखा है आपने भी पैसा, तो केंद्र सरकार ने सुना दी खुशखबरी, अब मिलेगा ज्यादा पैसा!
Advertisement
trendingNow11746514

PPF में लगा रखा है आपने भी पैसा, तो केंद्र सरकार ने सुना दी खुशखबरी, अब मिलेगा ज्यादा पैसा!

Public Provident Fund Scheme: केंद्र सरकार की तरफ से कई स्कीम चलाई जा रही है. अगर आपका भी पीपीएफ में पैसा लगा है तो अब आपको हर महीने निवेश करने से पहले खास तारीख का ध्यान रखना होगा.

PPF में लगा रखा है आपने भी पैसा, तो केंद्र सरकार ने सुना दी खुशखबरी, अब मिलेगा ज्यादा पैसा!

PPF Scheme Latest Update: पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (Public provident fund) में पैसा लगाने वालों के लिए जरूरी खबर है. अगर आप भी इस स्कीम में पैसा लगा रहे हैं तो अब आपको तारीख को देखकर के ही पैसा लगाना होगा. पीपीएफ स्कीम (PPF Scheme) में पैसा लगाने वालों के लिए हर महीने की 5 तारीख बहुत ही जरूरी है. केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से भी इस बारे में जानकारी दी गई है. 

15 तारीख को जमा करा दें पैसे
अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको ये पता होना चाहिए कि आपको महीने की 15 तारीख को पैसे जमा करवाने होते हैं. अगर आप ऐसा नही करते हैं. तो उस महीने का ब्याज आपको नही दिया जाता.

5 तारीख क्यों है खास?
आप पीपीएफ में एक साल मे 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं और अगर आपने 20 तारीख को पीपीएफ अकाउंट में ये रकम जमा की तो इस साल के दौरान आपको सिर्फ 11 महीने का ब्याज ही मिलेगा, लेकिन अगर आप 5 तारीख को ये राशि जमा करते हैं तो आपको 10,650 रुपये का लाभ होगा. 

पीपीएफ में कितना ब्याज 
पीपीएफ मे 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. महीने की 5 तारीख से लेकर महीने की अंतिम तारीख के बीच में जो भी न्यूनतम बैलेंस रहता हैं  उस पर उसी महीने ब्याज जुड़ जाता हैं 5 तारीख के बाद जो भी पैसा जमा करेंगे उस पर अगले महीने से ब्याज मिलेगा. 

एक बार ही खोल सकते हैं खाता
आपको बता दें आप सार्वजनिक भविष्य निधि यानी पीपीएफ में एक व्यक्ति एक बार ही अकाउंट खोल सकता है. वहीं 12 दिसंबर 2019 के बाद खोले गए एक से ज्यादा पीपीएफ खाते को बंद कर दिया जाएगा और कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा कई पीपीएफ खातों को मर्ज करने की भी मनाही है. 

Trending news