PPF Scheme वालों को लगा तगड़ा झटका, लोगों की धरी रह गई उम्मीदें
Advertisement
trendingNow11764166

PPF Scheme वालों को लगा तगड़ा झटका, लोगों की धरी रह गई उम्मीदें

PPF Login: पीपीएफ इंवेस्टमेंट Exempt-Exempt-Exempt या EEE के लिए पात्र हैं. निवेश की गई राशि पर पीपीएफ छूट प्रदान करता है. आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत पीपीएफ निवेश टैक्स कटौती लाभ के लिए पात्र हैं. एक और छूट पीपीएफ खाते के ब्याज पर लागू होती है, जिस पर टैक्स नहीं लगता है.

PPF Scheme वालों को लगा तगड़ा झटका, लोगों की धरी रह गई उम्मीदें

PPF Scheme Update: पब्लिक प्रोविडेंट फंड के जरिए लोगों को इंवेस्टमेंट करने का मौका मिलता है. इस इंवेस्टमेंट के जरिए लोग लंबे वक्त के लिए अच्छी सेविंग कर सकते हैं और अच्छा रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं. पीपीएफ अकाउंट पर लोगों को ब्याज हासिल होता है. हालांकि अब पीपीएफ अकाउंट रखने वाले लोगों को झटका लगा है.

पीपीएफ स्कीम
दरअसल, लोगों को उम्मीद थी कि पीपीएफ स्कीम पर दिए जाने वाले ब्याज में बदलाव हो और ब्याज दर को बढ़ाया जाए. हालांकि अब एक फिर से लोगों की उम्मीदें धरी की धरी रह गई है. पिछली कई तिमाही से पीपीएफ स्कीम पर दिए जाने वाले ब्याज पर कोई बदलाव नहीं किया गया है. फिलहाल पीपीएफ स्कीम पर 7.1 फीसदी ही ब्याज दिया जा रहा है.

पीपीएफ स्कीम ब्याज दर
एक बार फिर वित्त वर्ष 2023-24 की जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) की ब्याज दर को 7.1 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया है. वित्त मंत्रालय ने 30 जून, 2023 को जारी एक परिपत्र के माध्यम से यह घोषणा की. पीपीएफ भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले निवेश विकल्पों में से एक है. पीपीएफ की लोकप्रियता का श्रेय कई कारकों को दिया जा सकता है, जिनमें गारंटीशुदा रिटर्न, निवेश की गई राशि पर टैक्स बेनेफिट और टैक्स फ्री रिटर्न शामिल हैं.

पीपीएफ के टैक्स बेनेफिट
पीपीएफ इंवेस्टमेंट Exempt-Exempt-Exempt या EEE के लिए पात्र हैं. निवेश की गई राशि पर पीपीएफ छूट प्रदान करता है. आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत पीपीएफ निवेश टैक्स कटौती लाभ के लिए पात्र हैं. एक और छूट पीपीएफ खाते के ब्याज पर लागू होती है, जिस पर टैक्स नहीं लगता है. पीपीएफ खाते की मैच्योरिटी से प्राप्त आय तीसरी छूट के अधीन है. पीपीएफ खाते को सभी परिपक्वता आय पर धन कर और पूंजीगत लाभ कर से छूट दी गई है.

न्यूनतम और अधिकतम पीपीएफ योगदान
वर्तमान पीपीएफ नियमों के अनुसार खाते में हर वित्त वर्ष में 500 रुपये का इंवेस्टमेंट जरूर किया जाना चाहिए, ताकी पीपीएफ अकाउंट एक्टिव रहे. इसके अलावा हर साल पीपीएफ अकाउंट में मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये तक का इंवेस्टमेंट किया जा सकता है.

जरूर पढ़ें:                                                               

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news