PPF Scheme में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, आपका भी लगा है पैसा तो जान लें नए नियम!
Advertisement
trendingNow11648029

PPF Scheme में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, आपका भी लगा है पैसा तो जान लें नए नियम!

PPF Scheme New Rules: पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (Public Provident Fund Scheme) में पैसा लगाने वालों ते लिए बड़ी खबर है. अगर आपने भी पीपीएफ स्कीम (PPF Update) में पैसा लगा रखा है या फिर लगाने का प्लान है तो अब सरकार (Central Government) ने इस स्कीम के नियमों में बड़ा बदलाव हो गया है.

PPF Scheme में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, आपका भी लगा है पैसा तो जान लें नए नियम!

PPF Scheme Latest Update: पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (Public Provident Fund Scheme) में पैसा लगाने वालों ते लिए बड़ी खबर है. अगर आपने भी पीपीएफ स्कीम (PPF Update) में पैसा लगा रखा है या फिर लगाने का प्लान है तो अब सरकार (Central Government) ने इस स्कीम के नियमों में बड़ा बदलाव हो गया है. सरकार की तरफ से आम जनता के लिए कई स्कीमें चलाई जाती हैं. सरकार समय-समय पर सरकारी स्कीमों में बदलाव करती रहती है. अगर आप इन नए नियमों के बारे में समय पर नहीं जानते हैं तो काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. आइए आपको बताते हैं कि अब सरकार ने PPF स्कीम के नियमों में क्या बदलाव कर दिए हैं. 

कम रुपये से भी कर सकते हैं स्कीम में निवेश
अगर आपका इस स्कीम में पैसा लगा है तो आपके लिए अच्छी खबर है. आप इश स्कीम में अभ कम पैसों में भी फायदा उठा सकते हैं. इस तरह की योजनाओं में आपका पैसा सुरक्षित रहता है. इसमें सरकार की तरफ से 7.10 फीसदी ब्याज का फायदा मिल रहा है. 

महीने में एक बार जमा होता है पैसा
आप पीपीएफ मे कम से कम 1 साल मे 500 रुपए तक निवेश कर सकते हैं अगर आप पीपीएफ मे 1 साल में 1.5 लाख रुपये तक जमा करते हैं तो आपको इसमे टैक्स छूट का लाभ मिलता है.आप चाहे तो इसमे हर महीने पैसे जमा कर सकते हैं 

15 साल बाद भी नहीं  होगा खाता बंद 
15 साल बाद निवेश इसमे बंद हो जाता है. परंतु अगर आप निवेश इसमे और करना चाहते हैं तो आप 15 साल बाद भी आप इस योजना मे निवेश कर सकते हैं परंतु फिर आप 1 साल में केवल एक ही बार पैसे को निकाल सकते हैं. 

कैसे खुलवा सकते हैं खाता 
पीपीएफ खाता खोलने के लिए आपको फॉर्म-1 जमा करना होता है. अगर आप 15 साल बाद भी निवेश करना चाहते है तो आपको फॉर्म-4 में आवेदन करना होगा.

मिल रहा है लोन का फायदा
पीपीएफ खाते पर आपको असानी से लोन मिल सकता है. आपको आपके पीपीएफ खाते के पैसो का 25 फीसदी ही लोन मिलता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news