PPF Interest Rate: पीपीएफ में पैसा डालने वालों को होनी चाहिए ये खबर, वरना नहीं मिलेगा ज्यादा रिटर्न
Advertisement
trendingNow11886658

PPF Interest Rate: पीपीएफ में पैसा डालने वालों को होनी चाहिए ये खबर, वरना नहीं मिलेगा ज्यादा रिटर्न

PPF Benefits: देश में लोग अलग-अलग स्कीम में इंवेस्टमेंट करते हैं. इस इंवेस्टमेंट के जरिए लोग भविष्य में अच्छा रिटर्न कमाने की भी उम्मीद रखते हैं. वहीं देश में कई ऐसी स्कीम है, जिनके जरिए लोग ज्यादा से ज्यादा रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं. इस बीच आज हम पीपीएफ स्कीम के बारे में आपको बताने वाले हैं...

PPF Interest Rate: पीपीएफ में पैसा डालने वालों को होनी चाहिए ये खबर, वरना नहीं मिलेगा ज्यादा रिटर्न

PPF Scheme: देश में लोग अलग-अलग स्कीम में इंवेस्टमेंट करते हैं. इस इंवेस्टमेंट के जरिए लोग भविष्य में अच्छा रिटर्न कमाने की भी उम्मीद रखते हैं. वहीं देश में कई ऐसी स्कीम है, जिनके जरिए लोग ज्यादा से ज्यादा रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं. हालांकि लोगों को कई बार ज्यादा रिटर्न की उम्मीद रहती है और जोखिम भी कम लेना चाहते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक स्कीम के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें जोखिम कम है और रिटर्न के बारे में भी खास बात आपको पता होनी चाहिए.

पीपीएफ स्कीम

दरअसल, हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं उसका नाम पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) है. पीपीएफ के जरिए लोग लॉन्ग टर्म के लिए इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. वहीं इस स्कीम की खास बात ये है कि ये स्कीम सरकार के जरिए गांरटी प्राप्त है. लोग इस स्कीम में इंवेस्टमेंट करते हैं तो सरकार की ओर से इस स्कीम में ब्याज उपलब्ध करवाया जाता है.

पीपीएफ स्कीम ब्याज दर

फिलहाल पीपीएफ स्कीम में लोगों को 7.1 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. ऐसे में अगर लोगों को इससे ज्यादा रिटर्न चाहिए तो उन्हें मालूम होना चाहिए कि पीपीएफ में हर तीन महीनों में ब्याज दर की समीक्षा की जाती है और सरकार के जरिए इसमें बदलाव भी किया जा सकता है. वहीं लोगों को ब्याज दर का ध्यान में रखकर इसमें इंवेस्टमेंट करना चाहिए.

मैच्योरिटी रिटर्न

इसके साथ ही पीपीएफ स्कीम में लोगों को एक वित्त वर्ष में 500 रुपये का मिनिमम निवेश करना ही होता है और 1.5 लाख रुपये का अधिकतम निवेश कोई शख्स एक वित्त वर्ष में इस स्कीम में कर सकता है. वहीं पीपीएफ की स्कीम का मैच्योरिटी रिटर्न 15 साल के बाद मिलता है. साथ ही अगर कोई चाहे तो पीपीएफ स्कीम को 15 साल के बाद 5-5 साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है.

Trending news