PPF Account: PPF खाते में पैसा डालते हैं तो भूलकर भी न करें ये काम, वरना वर्षों की कमाई हो जाएगी बेकार!
Advertisement
trendingNow11503291

PPF Account: PPF खाते में पैसा डालते हैं तो भूलकर भी न करें ये काम, वरना वर्षों की कमाई हो जाएगी बेकार!

PPF Balance Check: पीपीएफ अकाउंट में एक साल में कितनी अमाउंट जमा कर सकते हैं, इसकी भी लिमिट है. वहीं पीपीएफ अकाउंट में एक वित्त वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये का निवेश किया जा सकता है. इसके अलावा इसमें एक साल में मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट किया जा सकता है.

PPF Account: PPF खाते में पैसा डालते हैं तो भूलकर भी न करें ये काम, वरना वर्षों की कमाई हो जाएगी बेकार!

PPF Login: देश में कई सारी बचत योजनाएं चल रही हैं. वहीं सरकार की ओर से भी लोगों के फायदे के लिए कुछ बचत योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं के जरिए सरकार लोगों के लिए कई योजनाएं उपलब्ध करवा रही है. इन योजनाओं के जरिए सरकार की ओर से लोगों को बचत करने और निवेश करने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है. वहीं सरकार की ओर से चलाई जा रही एक योजना पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ भी है. इस स्कीम में एक साल में लाखों रुपये का निवेश भी किया जा सकता है.

इतना कर सकते हैं इंवेस्टमेंट
वहीं पीपीएफ अकाउंट में एक साल में कितनी अमाउंट जमा कर सकते हैं, इसकी भी लिमिट है. वहीं पीपीएफ अकाउंट में एक वित्त वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये का निवेश किया जा सकता है. इसके अलावा इसमें एक साल में मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट किया जा सकता है.

निष्क्रिय हो जाएगा खाता
हालांकि अगर एक वित्त वर्ष में पीपीएफ अकाउंट में मिनिमम 500 रुपये भी नहीं जमा किए जाते हैं तो लोगों के पीपीएफ अकाउंट में जमा किए गए पैसों पर काफी असर पड़ सकती है. अगर पब्लिक प्रॉविडेंट फंड में आप एक वित्त वर्ष में न्यूनतम राशि जमा नहीं कराते हैं तो खाता निष्क्रिय हो जाएगा.

ब्याज पर पड़ेगा असर
पीपीएफ खाते को एक्टिव रखने के लिए प्रत्येक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये खाते में जमा करना जरूरी है. वहीं अगर खाता निष्क्रिय हो जाता है तो खाते के निष्क्रिय रहने वाले वर्षों के लिए ब्याज की गणना नहीं की जाएगी. ऐसे में वर्षों से जमा कर रहे पैसे के ब्याज पर इसका असर देखने को मिलता है. फिर ब्याज की गणना तभी से होगी जब खाता फिर से एक्टिव करवाया जाएगा.

फिर से कर सकते हैं एक्टिव
हालांकि अगर पीपीएफ खाता निष्क्रिय है तो आपको एक आवेदन पत्र लिखना होगा और जरूर दस्तावेज फिर से जमा करने होंगे. आपको अपने भुगतान में देरी के लिए कुछ पैसे और जुर्माना जमा करना होगा. बैंक या डाकघर आपके अनुरोध पर विचार करेगा और सत्यापन के बाद खाता सक्रिय हो जाएगा. खाते के निष्क्रिय होने पर 50 का जुर्माना देकर फिर से अकाउंट को एक्टिव करवाया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news