PPF अकाउंट भी बना सकता है करोड़पति, लगानी पड़ेगी ये गणित
Advertisement
trendingNow11875644

PPF अकाउंट भी बना सकता है करोड़पति, लगानी पड़ेगी ये गणित

PPF अकाउंट में अगर इंवेस्टमेंट करना चाहें तो इससे भी लोगों को अच्छा मुनाफा मिल सकता है. वहीं लॉन्ग टर्म के इरादे के साथ अगर कोई इंवेस्टमेंट करना चाहे तो उन लोगों के लिए भी पीपीएफ अकाउंट बेहतर साबित हो सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि इससे करोड़ों का फंड कैसे तैयार किया जाए.

PPF अकाउंट भी बना सकता है करोड़पति, लगानी पड़ेगी ये गणित

PPF Scheme: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) इंवेस्टमेंट का एक माध्यम है. जिसके जरिए लोग निवेश कर सकते हैं, सेविंग कर सकते हैं और इनकम टैक्स भी बचा सकते हैं. वहीं पीपीएफ अकाउंट के जरिए लोगों को एक निश्चित ब्याज भी हासिल होती है और कई शर्तें भी इस अकाउंट की है. हालांकि पीपीएफ अकाउंट से लोग करोड़पति भी बन सकते हैं. इसके लिए लोगों को एक गणित का भी ध्यान रखना होगा आइए जानते हैं इसके बारे में...

पीपीएफ स्कीम

पीपीएफ स्कीम पर ब्याज हासिल होता है और फिलहाल इस स्कीम पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. इसके साथ ही इस अकाउंट में मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है. लोग चाहें तो 15 साल बाद मैच्योरिटी अमाउंट निकाल सकते हैं या फिर अपने पीपीएफ अकाउंट को 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं.

पीपीएफ
वहीं एक वित्तीय वर्ष में पीपीएफ अकाउंट में लोग अधिकतम केवल 1.5 लाख रुपये ही जमा कर सकते हैं. इसके अलावा मिनिमम 500 रुपये का इंवेस्टमेंट किया जा सकता है. ऐसे में पीपीएफ अकाउंट में रेगुलर इंवेस्टमेंट किया जाए तो पीपीएफ अकाउंट से करोड़पति भी बना जा सकता है. अगर पीपीएफ अकाउंट से करोड़पति बनने का लक्ष्य लेकर चल रहे हो इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस स्कीम में एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये से ज्यादा का इंवेस्टमेंट नहीं कर सकते है. हालांकि टेन्योर को बढ़ाया जा सकता है.

करोड़ों का फंड

ऐसे में अगर कोई शख्स 7.1 फीसदी की ब्याज पर 25 साल तक लगातार 1.5 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट करता है तो 25 साल तक 37.5 लाख रुपये इसमें अकाउंटहोल्डर के जरिए जमा किए जाएंगे. इस पैसे पर 65,58,015 रुपये का ब्याज बनेगा. जब इन दोनों राशि को जोड़ा जाएगा तो 25 साल मैच्योरिटी पर 1,03,08,015 रुपये हासिल होंगे. ऐसे में पीपीएफ अकाउंट से भी अमीर बना सकता है.

Trending news