Paytm News: किसकी झोली में जाएगा पेटीएम मर्चेंट अकाउंट? इन 4 बैंकों के साथ चल रही बात...
Advertisement
trendingNow12152758

Paytm News: किसकी झोली में जाएगा पेटीएम मर्चेंट अकाउंट? इन 4 बैंकों के साथ चल रही बात...

Paytm News Update: पेटीएम मर्चेंट बिजनेस (PPBL merchants) को ट्रांसफर करने का प्लान बना रही है. एक्सिस बैंक, यस बैंक, केनरा बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक संकटग्रस्त पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) से जुड़े व्यापारियों का अधिग्रहण करने की दौड़ में सबसे आगे हैं. 

Paytm News: किसकी झोली में जाएगा पेटीएम मर्चेंट अकाउंट? इन 4 बैंकों के साथ चल रही बात...

Paytm Merchants News: पेटीएम पेमेंट बैंक की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेटीएम मर्चेंट बिजनेस (PPBL merchants) को ट्रांसफर करने का प्लान बना रही है. मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, एक्सिस बैंक, यस बैंक, केनरा बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक संकटग्रस्त पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) से जुड़े व्यापारियों का अधिग्रहण करने की दौड़ में सबसे आगे हैं. 

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इनमें से एक या सभी बैंक व्यापारियों का अधिग्रहण करेंगे. इस समय करीब 3 करोड़ से ज्यादा व्यापारी पेटीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं. 

ये लोग 15 मार्च के बाद भी कर सकते हैं इस्तेमाल

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने की तरफ से पेटीएम पेमेंट बैंक पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं, जिसके बाज से कंपनी संकटों से घिरी हुई है. आरबीआई ने बताया है कि वन 97 कम्युनिकेशन के व्यापारी और यूपीआई यूजर्स अपने हैंडिल, क्यूआर कोड और पॉइंट-ऑफ-सेल मशीन का इस्तेमाल 15 मार्च के बाद भी कर सकेंगे. 

50 से 70 करोड़ खर्च का अनुमान

रिपोर्ट के मुताबिक, बैंकों को लग रहा है कि अरबों की संख्या में होने वाले लेनदेन को चलाने और प्रोसेस करने के लिए सालाना लगभग 50-70 करोड़ रुपये के खर्च हो सकते हैं. फिलहाल यह इस बात पर निर्भर करेगा कि कौन सा बैंक मर्चेंट को किस हिसाब से जोड़ता है. इसके साथ ही कितने लेनदेन 2000 रुपये से कम के होंगे. 

अभी लग सकता है थोड़ा समय

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, डॉक्युमेंटशन हो रहा है. इसके साथ ही अलग-अलग तरह की चर्चाएं भी हो रही हैं. जो भी बैंक इस सौदे को पूरा कर लेगा वह इंटीग्रेशन के लिए आगे बढ़ेगा. फिलहाल इस हफ्ते अधिग्रहण के रास्ता साफ हो सकता है. 

केवाईसी वेरिफिकेशन है जरूरी

पिछले महीने, यस बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ प्रशांत कुमार ने एक रिलीज में कहा था कि प्राइवेट सेक्टर का पीपीबीएल बैंक के व्यापारियों के अधिग्रहण के लिए तैयार है. यस बैंक को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के व्यापारियों के अधिग्रहण के लिए अपने ग्राहक को जानें (KYC) वेरिफिकेशन को पूरा करना होगा. 

Trending news