Post Office की इस स्कीम में लगाएं 5 लाख रुपये, सिर्फ ब्याज से होगी 2 लाख की कमाई
Advertisement
trendingNow11773711

Post Office की इस स्कीम में लगाएं 5 लाख रुपये, सिर्फ ब्याज से होगी 2 लाख की कमाई

Post Office SCSS: आज हम आपको एक ऐसे निवेश के बारे में बताएंगे, जिसमें 5 लाख रुपये लगाने पर पूरे 2 लाख रुपये ब्याज से ही मिल जाएंगे. आपको इसमें बैंक एफडी से भी ज्यादा फायदा मिलेगा.

Post Office की इस स्कीम में लगाएं 5 लाख रुपये, सिर्फ ब्याज से होगी 2 लाख की कमाई

Post Office Scheme: अगर आप भी पोस्ट ऑफिस (Post Office) में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. अब आपको बुढ़ापे में किसी पर भी निर्भर होने की जरूरत नहीं है. अब आप सही तरह से पैसे को निवेश करके पोस्ट ऑफिस स्कीम (Post Office Scheme) का फायदा ले सकते हैं. इस निवेश में आपको गारंटीड रिटर्न की सुविधा मिलेगी. आज हम आपको एक ऐसे निवेश के बारे में बताएंगे, जिसमें 5 लाख रुपये लगाने पर पूरे 2 लाख रुपये ब्याज से ही मिल जाएंगे. 

अभी मिल रहा 8.2 फीसदी ब्याज
पोस्ट ऑफिस स्कीम में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) के तहत आपको ब्याज से पूरे 2 लाख रुपये मिल जाएंगे. यह केंद्र सरकार की सबसे बेस्ट स्कीम है, जिसमें एकमुश्त पैसा जमा करने पर निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न का फायदा मिलेगा. आपको इसमें बैंक एफडी से भी ज्यादा फायदा मिलेगा. इस समय पर सेविंग्स स्कीम पर 8.2 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलेगा. 

किन लोगों को मिलेगा 2 लाख रुपये ब्याज
SCSS में 60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग पैसा लगा सकते हैं. इसके साथ ही जिन भी लोगों ने वीआरएस ले लिया है वह भी इसका फायदा ले सकते हैं. अगर आप इसमें 5 लाख रुपये एकमुश्त जमा करते हैं तो आपको हर तिमाही 10,250 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे. इसके अलावा सालाना आधार पर 2,05,000 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे. आइए चेक करें कैलकुलेशन-

कैसे मिलेंगे ब्याज के 2 लाख रुपये-
>> एकमुश्त जमा रकम - 5 लाख रुपये
>> जमा अवधि - 5 साल
>> ब्याज दर - 8.2 फीसदी
>> मैच्योरिटी अमाउंट - 7,05,000 रुपये
>> ब्याज से कमाई - 2,05,000 रुपये
>> तिमाही इनकम - 10,250 रुपये

कैसे ओपन करवा सकते हैं अकाउंट
आप इस खाते को किसी भी डाकघर, सरकारी बैंक या फिर प्राइवेट बैंक में ओपन करवा सकते हैं. इस खाते को ओपन करने के लिए आपको एक फॉर्म फिल करना होगा. इसके साथ ही आपके पास में 2 पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए. इसके अलावा पहचान प्रमाण पत्र व KYC के अन्‍य डॉक्युमेंट्स की कॉपी फॉर्म के साथ जमा करना होगा. इसमें आपको ब्याज का पैसा सीधे बैंक खाते में मिल जाएगा. 

Trending news