मह‍िला सम्‍मान सेव‍िंग स्‍कीम या बैंक एफडी, क‍िसमें ज्‍यादा फायदा; यहां जान‍िए ड‍िटेल
Advertisement
trendingNow11911400

मह‍िला सम्‍मान सेव‍िंग स्‍कीम या बैंक एफडी, क‍िसमें ज्‍यादा फायदा; यहां जान‍िए ड‍िटेल

Mahila Samman Savings Certificate: महिला सम्मान सर्ट‍िफ‍िकेट दो साल की अवधि के लिए 7.5% की न‍िश्‍च‍ित ब्याज दर प्रदान करती है. इसमें न्यूनतम निवेश 1,000 रुपये और अधिकतम निवेश 2 लाख रुपये का होता है. इसका ब्‍याज हर तीन महीने के आधार पर काउंट होता है.

Image Source : Paytm

Bank FD Interest Rates: हर क‍िसी की चाहत न‍िवेश पर ज्‍यादा से ज्‍यादा र‍िटर्न हास‍िल करने की होती है. बहुत से लोग हायर र‍िटर्न म‍िलने के कारण एफडी में न‍िवेश कर रहे हैं. लेक‍िन यद‍ि आप दो साल की एफडी या पोस्‍ट ऑफ‍िस सेव‍िंग स्‍कीम का प्‍लान कर रहे हैं तो आप 'महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र' के जर‍िये भी न‍िवेश कर सकते हैं. यह योजना कम समय के ल‍िए पैसा इनवेस्‍ट करने का अच्‍छा व‍िकल्‍प है. इसमें आप मां, पत्नी या बच्ची के नाम पर न‍िवेश का व‍िचार कर सकते हैं. महिला सम्मान बचत योजना में म‍िलने वाली ब्‍याज दर अधिकतर बैंकों से ज्‍यादा है.

इस योजना में आप अधिकतम दो लाख का न‍िवेश कर सकते हैं. दूसरी स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम के मुकाबले यह न‍िवेश का बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है. आइए महिला सम्मान प्रमाणपत्र की तुलना बड़े बैंकों की एफडी पर म‍िलने वाली ब्‍याज दर से करते हैं.

निकासी
महिला सम्मान सर्ट‍िफ‍िकेट दो साल की अवधि के लिए 7.5% की न‍िश्‍च‍ित ब्याज दर प्रदान करती है. इसमें न्यूनतम निवेश 1,000 रुपये और अधिकतम निवेश 2 लाख रुपये का होता है. इसका ब्‍याज हर तीन महीने के आधार पर काउंट होता है लेक‍िन इसका भुगतान मैच्‍योर‍िटी पर ही क‍िया जाता है. एक साल के बाद आप इस खाते से 40 प्रत‍िशत तक रकम जरूरत पर निकाल सकते हैं. इस खाते को खाताधारक की मौत या अन्‍य क‍िसी इमरजेंसी में बिना पेनाल्‍टी द‍िये समय से पहले बंद कर सकते हैं. इसके अलावा आप इस खाते को खोलने के छह महीने बाद ब‍िना कोई कारण बताए बंद कर सकते हैं. लेक‍िन इसमें आपको कुछ राश‍ि शुल्क के रूप में देनी होगी.

fallback

पेनाल्‍टी
यदि आप तय तारीख से पहले इस योजना से पैसा निकालते हैं तो ब्याज दर 2% कम हो जाएगी. आपको मिलने वाली ब्याज दर 5.5% होगी. भारतीय स्टेट बैंक (SBI), एचडीएफसी (HDFC), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), केनरा बैंक (Canara Bank), यस बैंक (Yes Bank) और पीएनबी (PNB) सहित बड़े बैंक फ‍िलहाल 3% से 7.25% तक की ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
भारतीय स्टेट बैंक 7 दिन से 10 साल तक की अवधि के लिए 3% से 7.10% के बीच ब्याज दर देता है. एक साल से ज्‍यादा और दो साल से कम के टेन्‍योर पर एसबीआई सामान्य नागरिकों के लिए 6.80% और सीन‍ियर स‍िटीजन के ल‍िए 7.30% की पेशकश करता है.

HDFC बैंक
एचडीएफसी बैंक 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 3% से 7.20% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है. 15 महीने से 18 महीने से कम के टेन्‍योर पर एचडीएफसी बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 7.10% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.60% की पेशकश करता है.

fallback

आईसीआईसीआई बैंक
ICICI बैंक 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 3% से 7.10% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है. 15 महीने से दो साल से कम के कार्यकाल पर आईसीआईसीआई बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 7.10% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.60% की पेशकश करता है.

केनरा बैंक
केनरा बैंक 7 दिन से 10 साल तक की अवधि पर 4% से 7.25% के बीच ब्याज देता है. एक साल से ज्‍यादा और दो साल से कम के कार्यकाल पर, केनरा बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 6.85% और सीन‍ियर स‍िटीजन के ल‍िए 7.35% की पेशकश करता है. जबकि, यह 444 दिन की अवधि पर 7.25% का ब्याज देता है.

यस बैंक
यस बैंक 7 दिन से 10 साल तक की अवधि के लिए 3.25% से 7.50% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है. 18 महीने से अधिक से 24 महीने से कम के कार्यकाल पर, यस बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 7.50% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8% की पेशकश करता है.

fallback

पंजाब नेशनल बैंक
पीएनबी सात दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 3.50% से 7.25% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है. 445 दिन से लेकर दो साल से अधिक के टेन्‍योर पर पीएनबी सामान्य नागरिकों के लिए 6.80% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.30% की पेशकश करता है. 444 दिन की एफडी पर 7.25% ब्‍याज की पेशकश की जा रही है.

Trending news