TVS Motors Market Cap: एक लाख करोड़ के मार्केट कैप वाली छठी कंपनी बनी TVS, टॉप-5 में कौन-कौन सी कंपन‍ियां?
Advertisement
trendingNow12114895

TVS Motors Market Cap: एक लाख करोड़ के मार्केट कैप वाली छठी कंपनी बनी TVS, टॉप-5 में कौन-कौन सी कंपन‍ियां?

Share Market Tips: एक लाख करोड़ से ज्‍यादा के मार्केट कैप वाले क्‍लब में ऑटो सेक्‍टर की मारुत‍ि, टाटा मोटर्स, बजाज ऑटो, मह‍िंद्रा एंड मह‍िंद्रा और आयशर मोटर्स पहले से ही शाम‍िल हैं. अब टीवीएस इस क्‍ल‍ब में शाम‍िल होने वाली छठी कंपनी है.

TVS Motors Market Cap: एक लाख करोड़ के मार्केट कैप वाली छठी कंपनी बनी TVS, टॉप-5 में कौन-कौन सी कंपन‍ियां?

TVS Motors Share Price: टीवीएस मोटर्स के नाम शुक्रवार को बड़ी उपलब्‍ध‍ि दर्ज हुई है. देश की द‍िग्‍गज टू-व्‍हीलर न‍िर्माता कंपनी एक करोड़ से ज्‍यादा के मार्केट कैप वाली कंपन‍ियों के ग्रुप में शाम‍िल हो गई है. इसके साथ ही इन कंपन‍ियों की संख्‍या पांच से बढ़कर छह हो गई है. शुक्रवार को टीवीएस मोटर कंपनी ल‍िम‍िटेड के शेयर में आई 2 प्रत‍िशत से ज्‍यादा की तेजी के कारण इसका मार्केट कैप बढ़कर 1,01,578 करोड़ रुपये हो गया. मार्केट कैप के मामले में टीवीएस से आगे आयशर मोटर्स ल‍िम‍िटेड है, कंपनी का मार्केट कैप 1,07,620 करोड़ रुपये है.

इस कारण बढ़ा मार्केट कैप

टीवीएस के अलावा एक लाख वाले क्‍लब में मारुत‍ि सुजुकी, टाटा मोटर्स, बजाज ऑटो और मह‍िंद्रा एंड मह‍िंद्रा भी शाम‍िल हैं. टीवीएस के नॉन प्रॉफ‍िट कंपनी इंडियन फाउंडेशन फॉर क्‍वाल‍िटी मैनेजमेंट में 28.57% स्‍टेक खरीदने के बाद मार्केट कैप में बढ़ोतरी हुई है. टीवीएस ने 25 करोड़ रुपये में 10 रुपये प्रत‍ि शेयर के ह‍िसाब से 2.5 करोड़ इक्‍व‍िटी शेयर खरीदे. आईएफक्यूएम की तरफ से मेंबरश‍िप अमाउंट प्राप्‍त होने के 60 दिन के अंदर 15 अप्रैल तक या इससे पहले शेयर का आवंटन पूरा कर द‍िया जाएगा.

नेट प्रॉफ‍िट में 68% की बढ़ोतरी
आपको बता दें टू-व्‍हीलर न‍िर्माता कंपनी ने मौजूदा फाइनेंश‍ियल ईयर की तीसरी तिमाही में नेट प्रॉफ‍िट में 68% की बढ़ोतरी दर्ज की है. इसके साथ कंपनी का प्रॉफ‍िट बढ़कर 593 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. यह एक साल पहले की समान अवधि में 353 करोड़ रुपये था. कारोबारी सप्‍ताह के अंत‍िम द‍िन शुक्रवार को टीवीएस मोटर का शेयर 2.2% की तेजी के साथ 2128 रुपये पर बंद हुआ. कंपनी का मार्केट कैप 1,01,578 करोड़ रुपये है.

टॉप 5 में कौन-कौन सी कंपन‍ियां
एक लाख करोड़ से ज्‍यादा के मार्केट कैप वाली व्‍हीकल कंपन‍ियों में पहले नंबर पर मारुत‍ि सुजुकी है. कंपनी का मार्केट कैप 3.6 लाख करोड़ और शेयर 11367 रुपये पर पहुंच गया है. दूसरे नंबर पर टाटा मोटर्स का बाजार पूंजीकरण 3.4 लाख करोड़ रुपये है. टाटा का शेयर 938.75 रुपये पर पहुंच गया है. इस ल‍िस्‍ट में तीसरे पायदान पर बजाज ऑटो 2.4 लाख करोड़ है और शेयर 8325 रुपये पर पहुंच गया है. मह‍िंद्रा एंड मह‍िंद्रा का मार्केट कैप 2.3 लाख करोड़ है और इसका शेयर करीब 4 प्रत‍िशत चढ़कर 1835.55 रुपये पर पहुंच गया. आयशर इस ल‍िस्‍ट में पांचवे नंबर पर है.

शेयर का हाल
टीवीएस मोटर्स का शेयर शुक्रवार को बंद हुए कारोबारी सप्‍ताह के आख‍िरी द‍िन 45.30 (2.16%) रुपये चढ़कर 2138.10 रुपये पर पहुंच गया. ट्रेड‍िंग सेशन के दौरान शेयर ने 2185 रुपये का 52 हफ्ते का हाई भी टच क‍िया. लो लेवल इसका 2103 रुपये रहा. शेयर का 52 हफ्ते का लो लेवल 1,019.90 रुपये है.

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है. शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Trending news