Hindalco Industries: यूएस मार्केट में लॉन्‍च होगा नोवेलिस का आईपीओ! ह‍िंडाल्‍को इंडस्‍ट्रीज के शेयर में आई तेजी
Advertisement
trendingNow12120801

Hindalco Industries: यूएस मार्केट में लॉन्‍च होगा नोवेलिस का आईपीओ! ह‍िंडाल्‍को इंडस्‍ट्रीज के शेयर में आई तेजी

Novelis Inc IPO: नोवेलिस इंक, आद‍ित्‍य ब‍िड़ला ग्रुप की दूसरी ऐसी कंपनी होगी ज‍िसे व‍िदेशी शेयर बाजार में ल‍िस्‍ट क‍िया जा रहा है. इससे पहले ग्रुप की बिड़ला कार्बन को थाईलैंड के शेयर बाजार में 1990 में ल‍िस्‍टेड क‍िया गया था.

Hindalco Industries: यूएस मार्केट में लॉन्‍च होगा नोवेलिस का आईपीओ! ह‍िंडाल्‍को इंडस्‍ट्रीज के शेयर में आई तेजी

Hindalco Industries Share Price: कमोडिटी टाइकून कुमार मंगलम बिड़ला ने यूएस मार्केट में एल्युमीनियम कंपनी नोवेलिस इंक (Novelis) का आईपीओ लॉन्च करने का प्‍लान क‍िया है. इस खबर के बार ह‍िंडाल्‍को इंडस्‍ट्रीज (Hindalco Industries) के शेयर में तेजी देखी जा रही है. कारोबारी सत्र की शुरुआत में ही ह‍िंडाल्‍को का शेयर 536 रुपये तक चढ़ गया. ह‍िंडाल्‍को इंडस्‍ट्रीज (Hindalco Industries) की अमेर‍िकी सब्‍स‍िड‍ियरी नोवेल‍िस इंक (Novelis Inc) ने आईपीओ के ल‍िए आवेदन कर द‍िया है. इसके ल‍िए अमेरिका के सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) को भी दस्तावेज सौंप द‍िये गए हैं.

व‍िदेशी शेयर मार्केट में बिड़ला ग्रुप की दूसरी कंपनी

नोवेल‍िस का आईपीओ आने के बाद कंपनी उन चुन‍िंदा भारतीय कंपन‍ियों में शाम‍िल हो जाएगी, ज‍िनकी सब्सिडियरी विदेशी मार्केट्स में लिस्टेड हैं. इसके बाद आदित्य बिड़ला ग्रुप अमेर‍िकी जनता को शेयर बेचने वाला पहला भारतीय समूह बन जाएगा. हालांक‍ि ब‍िड़ला ग्रुप इससे पहले थाईलैंड में बिड़ला कार्बन की ल‍िस्‍ट‍िंग कर चुका है. अब नोवेलिस आदित्य बिड़ला ग्रुप की ऐसी दूसरी कंपनी है, ज‍िसकी व‍िदेशी मार्केट में ल‍िस्‍ट‍िंग हो रही है. आद‍ित्‍य ब‍िड़ला ग्रुप की तरफ से नोवेलिस इंक के आईपीओ के साइज के बारे में जानकारी नहीं दी गई.

बिड़ला कार्बन थाईलैंड में ल‍िस्‍टेड
भारत में ल‍िस्‍टेड पैरेंट कंपनी हिंडाल्को इंडस्‍ट्रीज एकमात्र बिक्री शेयरहोल्‍डर होगी. यानी नोवेलिस इंक को आईपीओ जारी होने से कोई पैसा नहीं म‍िलेगा. एसईसी की तरफ से दस्‍तावेजों का र‍िव्‍यू क‍िये जाने और बाजार की स्‍थ‍िति पर गौर करने के बाद आईपीओ पर आख‍िरी फैसला क‍िया जाएगा. इससे पहले बिड़ला कार्बन को 24 अगस्त 1990 को थाईलैंड के स्टॉक एक्सचेंज में ल‍िस्‍टेड क‍िया गया था. इस कंपनी का मार्केट कैप 485 मिलियन डॉलर है. 2007 में हिंडाल्को इंडस्‍ट्रीज ने 6 बिलियन डॉलर में नोवेल‍िस का टेकओवर कर ल‍िया था. बिड़ला ग्रुप में शाम‍िल होने से पहले नोवेलिस को NYSE और टोरंटो स्टॉक एक्सचेंज में ल‍िस्‍टेड क‍िया गया था.

शेयर का हाल
नोवेल‍िस इंक की तरफ से आईपीओ लाने के फैसले की जानकारी भारतीय शेयर बाजार बंद होने के बाद दी गई. अब जब बुधवार सुबह बाजार खुला तो हिंडाल्को इंडस्‍ट्र्रीज के शेयर में तेजी देखी जा रही है. मंगलवार को कंपनी का शेयर 511.80 रुपये के लेवल पर बंद हुआ था. बुधवार को कारोबारी सत्र की शुरुआत में यह स्‍टॉक 534.25 रुपये पर खुला. कारोबारी सत्र के दौरान 536.05 रुपये के हाई लेवल तक गया. इंट्रा डे के दौरान शेयर ने 518.85 रुपये का लो लेवल भी टच क‍िया. शेयर का 52 हफ्ते का हाई लेवल 620.60 रुपये और लो लेवल 381 रुपये है.

Trending news