अब सस्ता फ्रिज, टीवी , वाशिंग मशीन और एसी बेचेंगे मुकेश अंबानी ! खबर आते ही फूलने लगे सैमसंग, एलजी के हाथ-पैर
Advertisement
trendingNow12223592

अब सस्ता फ्रिज, टीवी , वाशिंग मशीन और एसी बेचेंगे मुकेश अंबानी ! खबर आते ही फूलने लगे सैमसंग, एलजी के हाथ-पैर

Reliance:  ऊर्जा से लेकर फैशन तक, इंटरनेट से लेकर आटे-दाल तक....रिलायंस का 1985000 करोड़ रुपये का कारोबार दिन पर दिन फैलता जा रहा है अब मुकेश अंबानी एक और सेक्टर में तहलका मचाने की तैयारी में हैं .  रिलायंस इंडस्ट्रीज कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और होम अप्लायंस बिजनेस को लेकर बड़ा प्ला

Mukesh Ambani

Reliance New Plan: ऊर्जा से लेकर फैशन तक, इंटरनेट से लेकर आटे-दाल तक....रिलायंस का 1985000 करोड़ रुपये का कारोबार दिन पर दिन फैलता जा रहा है अब मुकेश अंबानी एक और सेक्टर में तहलका मचाने की तैयारी में हैं .  रिलायंस इंडस्ट्रीज कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और होम अप्लायंस बिजनेस को लेकर बड़ा प्लान बना रहे हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज इलेक्ट्रॉनिक और होम अप्लांसेज सेक्टर में एंट्री की तैयारी कर रहा है. 

नए सेक्टर में तहलका मचाने की तैयारी 

बीते साल ही रिलायंस कंज्यूमर ने मेड फॉर इंडिया कंज्यूमर गुड्स ब्रैंड 'इंडिपेंडेंस' को  लॉन्च किया था. इस ब्रांड के तहत रिलायंस ने सस्ते आटा, चावल, दाल जैसे फूड प्रोडक्ट्स को बाजार में उतारा. अब कंपनी सस्ते एसी, फ्रिज, टीवी जैसे  कंज्युमर इलेक्ट्रॉनिक्स और होम अप्लायंस बिजनेस में उतरने की तैयारी कर रही है.  इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबित रिलायंस इंडस्ट्रीज की योजना कंज्युमर इलेक्ट्रॉनिक्स और होम अप्लायंस सेगमेंट में विदेशी कंपनियों के वर्चस्व को खत्म करने की है. एसी, फ्रिज, टीवी जैसे सेगमेंट में LG, सैमसंग, वर्लपूल , हायर, डाइकिन जैसे ब्रांड ने मार्केट कैप्चर कर रखा है. मुकेश अंबानी इस दबदबे को खत्म करना चाहते हैं.  

क्या है मुकेश अंबानी की तैयारी  

रिलायंस ने वाइजर (Wyzr) ब्रांड के तहत मेड-इन-इंडिया प्रोडक्ट लॉन्च करने की तैयारी की है. इसके तहत वो एसी, टीवी, फ्रिज से लेकर एलईडी बल्ब, वॉशिंग मशीन  जैसे  प्रोडक्ट लॉन्च कर सकते हैं. भारत में होम अप्लायंसेज और स्मॉल अप्लायंसेज का मार्केट 1.1 लाख करोड़ रुपये का है, जिसमें विदेशी कंपनियां  एलजी, सैमसंग, वर्लपूल, हायर आदि की हिस्सेदारी 60% की है. वहीं एसी मार्केट में टाटा के  वोल्टास का दबदबा है. 

रिलायंस का एसी कूलर  

हाल ही में रिलायंस रिटेल ने Wyzr ब्रांड से एयर कूलर लॉन्च किया. अब कंपनी होम अप्लायंस के सेक्टर में अपना दबदबा बढ़ाने के लिए कॉन्ट्रैक्ट मैन्यूफेक्चर कंपनियों डिक्सन टेक्नोलॉजीज और मिर्क इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ बातचीत कर रही है. कंपनी इन प्रोडक्ट को इन-हाउस डिजाइन और डेवलप करने की प्लानिंग कर रही है.  बता दें कि  इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में अपनी पैठ को बढ़ाने के लिए रिलायंस से साल 2022 में 1670 करोड़ रुपये में अमेरिका की कंपनी Sanmina की भारतीय इकाई में 50.1% हिस्सेदारी खरीदी थी. इस कंपनी के पास भारत के चेन्नई में 100 एकड़ का प्लांट है. माना जा रहा है कि यहां रिलायंस के Wyzrके प्रोडक्ट तैयार किए जा सकते हैं.  हालांकि इसे लेकर आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है.  

सस्ते प्रोडक्ट पर रिलायंस का जोर 

रिलायंस के पास रिटेल का विशाल नेटवर्क है. माना जा रहा है कि कंपनी अपने प्रोडक्ट को डिजिटल स्टोर्स के साथ-साथ इंडिपेंडेंट डीलरों, रीजनल रिटेल चेन अमेजन, फ्लिपकार्ड जैसे ई कॉमर्स साइट के जरिए बेच सकती है. रिलायंस के पास जियो मार्ट, रिलायंस स्टोर जैसे कई विक्लप हैं. माना जा रहा है कि रिलायंस Wyzr के प्रोडक्ट्स  एलजी, सैमसंग और वर्लपूल जैसे ब्रांड्स की तुलना में काफी सस्ते होंगे बता दें कि रिलायंस सस्ते और किफायती दामों पर अपने प्रोडक्ट्स लॉन्च कर उस सेक्टर में दबदबा हासिल करने में माहिर है. चाहे जियो की लॉन्चिंग हो या जियो सिनेमा की.  सस्ते और फ्री ऑफर के दम पर उन्होंने टेलीकॉम और इंटरनेट मार्केट में कब्जा कर लिया. अब बारी होम अप्लायंस और होम इलेक्ट्रॉनिक मार्केट की है. इस खबर के आते ही दिग्गज कंपनियों के हाथ पैर फूलने लगे हैं. 

Trending news