मुकेश अंबानी ने तोड़ा चीन का गुरूर, ड्रैगन को देकर मात डेटा खपत में रिलायंस जियो बनी दुनिया की नंबर 1 कंपनी
Advertisement
trendingNow12219704

मुकेश अंबानी ने तोड़ा चीन का गुरूर, ड्रैगन को देकर मात डेटा खपत में रिलायंस जियो बनी दुनिया की नंबर 1 कंपनी

Reliance Jio: देश और एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी ने एक बार फिर से कमाल कर दिया है. मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ( Reliance Jio) ने चीन को पछाड़कर नंबर 1 का ताज हासिल कर लिया है.

Mukesh Ambani

Reliance Jio Beat China Mobile: देश और एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)  ने एक बार फिर से कमाल कर दिया है. मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ( Reliance Jio) ने चीन की सरकारी कंपनी को पछाड़कर नंबर 1 का ताज हासिल कर लिया है. देश की नंबर 1 टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio)  अब डेटा टैरिफ कंजंप्शन के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर कंपनी बन गई है. मुकेश अंबानी की जियो ने चीन की चाइना मोबाइल को भी पछाड़कर उसके दबदबे को कम कर दिया है.  भारत में टेलीकॉम इंडस्ट्री में क्रांति लाने वाली जियो ने डेटा ट्रैफिक के मामले में चीन की बादशाहत खत्म कर दी है. जियो ने चीन की दिग्गज मोबाइल कंपनी चाइना मोबाइल को पीछे छोड़ दिया है. 

चीन को पछाड़ अंबानी की जियो बनी नंबर 1  

मुकेश अंबानी की फेवरेट टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने चीन की मोबाइल कंपनियों को पटखनी दे दी है. चीन की टेलिकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ रिलायंस जियो दुनिया की नंबर 1 टेलीकॉम कंपनी बन गई है. भारत की दिग्गज टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने डेटा ट्रैफिक कंजंप्शन के मामले में चीन की चाइना मोबाइल (China Mobile's) को पीछे छोड़ दिया है. जियो दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर कंपनी बनकर उभरी है.  

जियो के मुकाबले कहां है चाइनीज कंपनी  

ग्लोबल एनालिटिक्स फर्म टेफिशिएंट की रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी-मार्च तिमाही में जियो नेटवर्क का कुल ट्रैफिक 40.9 एक्साबाइट्स है तो वहीं चाइना मोबाइल का टोटल ट्रैफिक 38 एक्साबाइट्स रहा है. जियो विश्व का दूसरा सबसे बड़ा 5G सब्सक्राइबर हैं. रिलायंस जियो के पास ग्लोबली 108 मिलियन का दूसरा सबसे बड़ा 5जी कस्टमर बेस है.  

चीन का दबदबा खत्म कर जियो बना नंबर 1 

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने डेटा खपत के मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर चीनी कंपनी चाइना मोबाइल को पीछे छोड़ दिया. पहले नंबर पर जियो, दूसरे नंबर पर चाइना मोबाइल, तीसरे नंबर पर चीन की एक दूसरी टेलीकॉम कंपनी और चौथे नंबर पर भारत की एयरटेल कंपनी है.  जियो के डेटा खपत को देखें तो पिछले साल की तुलना में इस साल 35.2% अधिक खपत हुआ. जियो के इस सफलता के पीछे उसकी 5जी सर्विस का बड़ा रोल है. 

रिलायंस जियो के कुल वायरलेस डाटा ट्रैफिक का 28 फीसदी से ज्यादा हिस्सा अब 5जी यूजर्स की ओर से आता है.  जियो ने देश के कई शहरों में 5जी सर्विस शुरू कर दी है. कंपनी के 5जी सर्विस के साथ 10 करोड़ 80 लाख से अधिक ग्राहक जुड़े हुए हैं.  Tefficient की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक जियो का एवरेज रेवेन्यू पर ईयर से पता चलता गै कि जियो भार फोन के इस्तेमाल करने वालों की संख्या बढ़ी है. वहीं जियो के प्रमोशनल ऑफर्स , अनलिमिटेड डेटा प्लान ने यूजर्स बेस को बढ़ाने में मदद की है. 

Trending news