Onion Price: नाराज प्‍याज व्‍यापार‍ियों ने वापस ली हड़ताल, ब‍िक्री शुरू होने के बाद म‍िलेगी राहत?
Advertisement
trendingNow11898433

Onion Price: नाराज प्‍याज व्‍यापार‍ियों ने वापस ली हड़ताल, ब‍िक्री शुरू होने के बाद म‍िलेगी राहत?

APMC: प्याज व्यापारी प्याज पर निर्यात शुल्क 40 प्रतिशत तक बढ़ाने के केंद्र सरकार के हालिया कदम का विरोध कर रहे थे. वे 20 सितंबर से हड़ताल पर थे और नीलामी रोक दी थी. व्यापारियों ने इस शर्त पर हड़ताल वापस लेने का फैसला किया कि सरकार एक महीने में उनकी मांगों पर फैसला करेगी.

Onion Price: नाराज प्‍याज व्‍यापार‍ियों ने वापस ली हड़ताल, ब‍िक्री शुरू होने के बाद म‍िलेगी राहत?

Onion Price Update: प्‍याज की कीमत में प‍िछले द‍िनों आई तेजी से राहत म‍िलने की उम्‍मीद जताई जा रही है. प्याज पर निर्यात शुल्क बढ़ाने के विरोध में व्यापारियों की तरफ से निलंबित की गई प्याज की नीलामी 13 दिन बाद महाराष्ट्र के नासिक जिले की करीब सभी कृषि उपज बाजार समितियों (APMC) में फिर से शुरू हो गई. बाजार से जुड़े सूत्रों ने बताया कि एशिया की सबसे बड़ी थोक प्याज मंडी लासलगांव एपीएमसी (APMC) में मंगलवार सुबह 545 गाड़ियां पहुंचीं.

केंद्र सरकार के हालिया कदम का विरोध क‍िया

उन्होंने यह भी बताया कि पहले सत्र में प्याज का दाम न्यूनतम 1,000 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल और अधिकतम 2,541 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल रहा. औसतन कीमत 2,100 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल के करीब रही. प्याज व्यापार‍ियों की तरफ से निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क बढ़ाने का व‍िरोध क‍िया जा रहा था. 20 सितंबर से चल रही हड़ताल के बाद उन्‍होंने नीलामी भी रोक दी थी. व्यापारियों की तरफ से इस शर्त पर हड़ताल वापस लेने का फैसला किया गया है क‍ि सरकार एक महीने के अंदर उनकी मांगों पर व‍िचार करेगी.

सरकार ने प्‍याज की बढ़ती कीमत को थामने के ल‍िए बफर स्टॉक से 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में 36,250 टन प्याज मौजूदा दर पर बिक्री के लिए जारी किया था. दरअसल, प‍िछले द‍िनों प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क लगाने के सरकार के फैसले के विरोध में महाराष्ट्र में अलग-अलग स्‍थानों पर क‍िसानों ने प्याज की बिक्री रोक दी थी. सरकार की तरफ से कीमत में बढ़ोतरी की आशंका के बीच घरेलू उपलब्धता बढ़ाने के लिए प्याज पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगा दिया गया था. प्याज पर 31 दिसंबर 2023 तक प्याज पर यह निर्यात शुल्क जारी रहेगा.

Trending news