भारत छोड़कर गया व्हाट्सऐप तो खुद अपने पैर पर मारेगा कुल्हाड़ी, जानिए यहां कितना बड़ा है बिजनेस
Advertisement
trendingNow12223706

भारत छोड़कर गया व्हाट्सऐप तो खुद अपने पैर पर मारेगा कुल्हाड़ी, जानिए यहां कितना बड़ा है बिजनेस

WhatsApp Business In India: व्हाट्सऐप ने कोर्ट के सामने चेतावनी दी है कि अगर उसके एन्क्रिप्शन में सेंधमारी की कोशिश की गई तो वो भारत को छोड़ देगा. भारत में अपनी सर्विस को बंद कर देगा. व्हाट्सऐप ने दिल्ली हाई कोर्ट में कहा है कि अगर उसे अपना मेसेज एन्क्रिप्शन तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो वो अपनी सेवाओं को भारत में बंद कर देगा.

whatsapp

WhatsApp In India: किसी से दिल की बात करनी हो या खुशी का इजहार करना हो, किसी ने नाराजगी हो या दोस्त की बात पर गुस्सा आ रहा हो...व्हाट्सऐप पर एक स्माइली भेजकर आप अपनी फीलिंग्स बयां कर देते हैं. ऐसे में जीवन की कल्पना बिना व्हाट्सऐप के करना आसान नहीं है. अगर वहीं व्हाट्सऐप (WhatsApp) आपको छोड़ने की धमकी दे तो सोचिए क्या बीतेगी. दरअसल ऐसा सच में हो गया है. पॉपुलर मेसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप ने कोर्ट के सामने धमकी दी है कि अगर उसके एन्क्रिप्शन में सेंधमारी की कोशिश की गई तो वो भारत को छोड़ देगा. भारत में अपनी सर्विस को बंद कर देगा. व्हाट्सऐप ने दिल्ली हाई कोर्ट में कहा है कि अगर उसे अपना मेसेज एन्क्रिप्शन तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो वो अपनी सेवाओं को भारत में बंद कर देगा.  भले ही व्हाट्सऐप ने ये धमकी दे दी हो, लेकिन ऐसा करना उसके लिए भी आसान नहीं है.  

भारत छोड़ना व्हाट्सऐप के लिए आसान नहीं 

Statista की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2024 में दुनियाभर में व्हाट्सऐप के 2.78 बिलियन यूजर्स हैं. माना जा रहा है कि साल 2025 में यह संख्या 3.14 बिलियन पर पहुंच जाएगी. व्हाट्सऐप यूजर्स के मामले में भारत का दबदबा है. दुनिया में सबसे ज्यादा व्हाट्सऐप यूजर्स भारत में है. साल 2024 में भारत में अब तक व्हाट्सऐप यूजर्स की संख्या 535.8 मिलियन तक पहुंच गई है. यूजर्स के मामले में भारत नंबर 1 है. इसके बाद ब्राजील ( 148 मिलियन) , इंडोनेशिया ( 112 मिलियन),  अमेरिका ( 98 मिलियन) है.  State of Mobile 2021 की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में व्हाट्सऐप यूजर्स एवरेज 21.3 घंटे प्रति माह से ज्यादा वक्त इस प्लेटफॉर्म पर बिताते हैं.  भारत में हर दिन 100 करोड़ से ज्यादा व्हाट्सऐप चैट होते हैं.  

भारत बड़ा बाजार  

भारत में व्हाट्सऐप यूजर्स की संख्या में साल दर साल 16.6% का ग्रोथ हो रहा है. मेटा के लिए भारत सबसे बड़ा मार्केट हैं. साल 2024 में भारतीय व्हाट्सऐप बिजनेस ( WhatsApp Business) को डाउनलोड करने वालों में सबसे आगे रहे. साल 2023 में भारत में 316 मिलियन यूजर्स ने व्हाट्सऐप बिजनेस ऐप को डाउनलोड किया.  भारत में अलग-अलग तरीके से व्हाट्सऐप अपना कारोबार कर रहा है. भारत में कंपनी को व्हाट्सऐप से पैसे ट्रांसफर (WhatsApp Payment) करने की अनुमति भी मिल चुकी है. आप व्हाट्सऐप के जरिए आसानी से पैसे ट्रांसफर कर लेते हैं.  ऐसे में अंदाजा लगाना आसान है कि भारत, जो कि उसका सबसे बड़ा मार्केट है, उसे छोड़कर जाना मेटा ( Meta) के लिए आसान नहीं होगा.  

भारत में व्हाट्सऐप का सफर और कमाई    

साल 2009 में अमेरिका के ब्रायन एक्टन और जेन कूम ने इसे तैयार किया. साल 2010 में जब व्हाट्सऐप भारत आया, आते ही छा गया. साल 2014 में फेसबुक ने व्हाट्सएप को 19 बिलियन डॉलर में खरीदा. भारत में इसका बड़ा यूजर बेस है. फ्री होने के बावजूद कंपनी इससे मोटी कमाई करती है. व्हाट्सऐप से मेटा की कमाई का तीन तरीका है. पहला एडवर्टाइजमेंट, दूसरा लोगों का डेटाबेस बेचकर और तीसरा ऐप परचेज के जरिए. यूजर डेटा के आधार पर एडवर्टाइजमेंट के जरिए भी व्हाट्सऐप की कमाई होती है.  2018 में मेटा ने व्हाट्सऐप  फॉर बिजनेस लॉन्च किया, जिसके जरिए कंपनी पैसा कमाती है. इस बिजनेस में कंपनी बड़े-बड़े कंपनियों को मैसेज भेजने और विज्ञापन के लिए चार्ज करती है. इतना ही नहीं व्हाट्सऐप पर बिजनेस को वेरिफाइड करने के लिए भी कंपनी चार्ज करती है.  इसके अलावा कंपनी की कमाई माइक्रो एडवरटाइजिंग के जरिए होती है.  अब भारत में यूजर्स के इतने बड़े नंबर को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कंपनी यहां से कितनी कमाई करती होगी. अब आप अंदाजा लगाएं कि क्या व्हाट्सऐप के लिए भारत छोड़ना आसान है? 

Trending news