Stock Market में भारी गिरावट, दिवाली से पहले निकल न जाए दिवाला, क्या होनी चाहिए इंवेस्टमेंट स्ट्रेटजी?
Advertisement
trendingNow11931588

Stock Market में भारी गिरावट, दिवाली से पहले निकल न जाए दिवाला, क्या होनी चाहिए इंवेस्टमेंट स्ट्रेटजी?

Investment: शेयर बाजार में इन दिनों गिरावट देखने को मिल रही है. शेयर बाजार में गिरावट के कारण कई लोग पैनिक भी हो जाते हैं लेकिन गिरावट में लोगों को कमाई करने के भी मौके मिलते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि इस गिरावट भरे बाजार में निवेश की रणनीति क्या होनी चाहिए.

Stock Market में भारी गिरावट, दिवाली से पहले निकल न जाए दिवाला, क्या होनी चाहिए इंवेस्टमेंट स्ट्रेटजी?

Share Market Investment: दिवाली का त्योहार कुछ ही दिनों में आने वाला है. वहीं दूसरी तरफ दिवाली से पहले शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. गुरुवार के दिन शेयर बाजार 900 से ज्यादा अंक गिर गया. वहीं निफ्टी भी 275 अंकों से ज्यादा गिरी. ऐसे में दिवाली पर शेयर बाजार में पैसा लगाने वाले लोगों का दिवाला निकलता हुआ दिखाई दे रहा है. हालांकि गिरते हुए बाजार में लोगों को अपने इंवेस्टमेंट रणनीति में बदलाव करना होगा, ताकी उन्हें दिवाली के मौके पर नुकसान न उठाना पड़े. ऐसे में आइए जानते हैं कि इस गिरते हुए मार्केट में लोगों की क्या रणनीति होनी चाहिए.

पैनिक न करें और धैर्य रखें
गिरते हुए बाजार में इंवेस्टर्स को सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना है कि आपको पैनिक नहीं होना है और धैर्य बनाए रखना है. पैनिक न करके और धैर्य बनाकर रखने से लोग सही फैसला ले पाएंगे. साथ ही दिमाग जितना शांत होगा, उतने ही बेहतर तरीके से सही फैसला ले पाएंगे.

अच्छे स्टॉक खरीदें
गिरते हुए बाजार में लोगों को अच्छे स्टॉक खरीदने का एक मौका मिल जाता है. ऐसे में लोगों को इस मौके का फायदा उठाना है. लोगों को गिरते हुए बाजार में अपने इंवेस्टमेंट रणनीति को सुधारते हुए अच्छे स्टॉक को गिरे हुए प्राइज में खरीदना होगा. तभी मार्केट में तेजी आने पर उनसे मुनाफा कमाया जा सकेगा.

अच्छे स्टॉक को थामे रखें
गिरते हुए बाजार में आपको ये ध्यान रखना है कि अपने अच्छे स्टॉक को बेचना नहीं है. अगर आपने लॉन्ग टर्म का नजरिया अपनाया हुआ है तो आप ये समझेंगे कि ये गिरावट कुछ ही समय की है. ऐसे में अच्छे स्टॉक को इस गिरावट में अपने पोर्टफोलियो से न निकालें और जरूरत लगने पर गिरी हुई कीमत पर उनमें और निवेश करें.

पोर्टफोलियो करें डायवर्सिफाई 
आपको अपनी रणनीति के तहत पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करना होगा. पोर्टफोलियो में अलग-अलग सेक्टर के बढ़िया शेयरों को जोड़ें. आपका पोर्टफोलियो जितना डायवर्सिफाई होगा, नुकसान के चांस उतना कम हो जाएंगे और तेजी में शेयर जब बढ़ेंगे तो मुनाफा भी काफी होगा.

छोटी-छोटी क्वांटिटी में खरीदें
गिरते बाजार में बड़ी क्वांटिटी में खरीदने से बचें. अगर कोई अच्छा शेयर भी है तो उसे गिरते हुए दामों में छोटी-छोटी क्वांटिटी में खरीदते जाएं. इससे बाद में अच्छा एवरेज प्राइज मिल सकता है.

Trending news