ITR फाइल करने वालों के ल‍िए बड़ा अपडेट, नहीं क‍िया यह काम तो इनवैल‍िड हो जाएगा आईटीआर
Advertisement
trendingNow11796965

ITR फाइल करने वालों के ल‍िए बड़ा अपडेट, नहीं क‍िया यह काम तो इनवैल‍िड हो जाएगा आईटीआर

ITR Filing Latest Update: नियमानुसार आप इसे छह तरीकों से सत्यापित कर सकते हैं. आमतौर पर आईटीआर-1, आईटीआर-2 और आईटीआर-4 के ऑडिट की जरूरत नहीं होती है. आइये जानते हैं कि किन-किन तरीकों से आप आईटीआर को सत्यापित कर सकते हैं?

ITR फाइल करने वालों के ल‍िए बड़ा अपडेट, नहीं क‍िया यह काम तो इनवैल‍िड हो जाएगा आईटीआर

Income Tax Return Filing Update: आईटीआर फाइल (Filing ITR ) करने की आख‍िरी तारीख को बढ़ाने से सरकार की तरफ से इनकार कर द‍िया गया है. सीबीडीटी (CBDT) की तरफ से जारी आख‍िरी आंकड़े के अनुसार अब तक चार करोड़ से ज्‍यादा आईटीआर फाइल हो चुके हैं. अगर आपने अब तक भी आईटीआर फाइल नहीं क‍िया तो तुरंत कर लें. इसके अलावा आप आप आयकर रिटर्न (ITR Filing) दाखिल करने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इसका सत्यापन (वेर‍िफ‍िकेशन) किया जाना जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर आपकी फाइलिंग मान्य नहीं होगी.

जरूरी है सत्यापन
आयकर के न‍ियमों के तहत 'यदि आईटीआर को दाखिल करने की तारीख से 120 दिन के अंदर सत्यापित नहीं किया जाता है तो इसे वैध नहीं माना जाएगा. नियमानुसार आप इसे छह तरीकों से सत्यापित कर सकते हैं. आमतौर पर आईटीआर-1, आईटीआर-2 और आईटीआर-4 के ऑडिट की जरूरत नहीं होती है. आइये जानते हैं कि किन-किन तरीकों से आप आईटीआर को सत्यापित कर सकते हैं?

इन तरीकों से कर सकते हैं आईटीआर ई-वेरीफाई
1. आधार ओटीपी के जरिए
2. नेट बैंकिंग के जरिए ई-फाइलिंग अकाउंट में लॉग इन कर
3. बैंक अकाउंट नंबर के जरिए ईवीसी
iv. डीमैट खाता संख्या के जरिए ईवीसी
v. बैंक एटीएम के जरिए ईवीसी
vi. सीपीसी, बेंगलुरु को डाक के जरिए ITR-V की साइन कॉपी भेजकर

आधार के माध्‍यम से आईटीआर ई-वेरीफाई करने का तरीका
स्टेप 1: अपने ई-फाइलिंग खाते के एक्सेस के लिए https://www.incometax.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2: क्विक लिंक के तहत ई-वेरिफाई रिटर्न ऑप्शन सेलेक्ट करें.
स्टेप 3: इसमें आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी का उपयोग करके वेरिफाई करना सलेक्ट करें. फिर ई-वेरिफाई स्क्रीन पर क्लिक करें.
स्टेप 4: आधार ओटीपी स्क्रीन पर चेक किए गए 'आधार डिटेल को वेरिफाई करने के लिए सहमत हूं' को सलेक्ट करें. फिर आधार ओटीपी जेनरेट करें पर क्लिक करें.
स्टेप 5: अपने आधार-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए 6 अंकों के ओटीपी को एंटर करने के बाद मान्य (Validate) पर क्लिक करें.
स्टेप 6: याद रखें कि यह ओटीपी सिर्फ 15 मिनट के लिए वैलिड है. आपको सही ओटीपी दर्ज करने के लिए तीन मौके दिए जाएंगे. स्क्रीन पर आपको एक ओटीपी एक्सपायरी काउंटडाउन टाइमर भी दिखेगा, जो ओटीपी के आने पर आपको सूचित करेगा. वहीं जब आप Resend OTP पर क्लिक करेंगे तो एक नया OTP जेनरेट होगा और आपको मिलेगा.
स्टेप 7: अब सक्सेस मैसेज और ट्रांजेक्शन आईडी वाला पेज आएगा. आगे इस्तेमाल के लिए ट्रांजेक्शन आईडी को संभाल कर रखें. आपने फाइलिंग पोर्टल पर जो ई-मेल और मोबाइल नंबर दिया था उसपर एक कंफर्मेशन मैसेज भी भेजा जाएगा.

Trending news