सरकारी ब्रांड के सामने नहीं गल पाई अंबानी-अडानी और टाटा की 'दाल', सिर्फ 4 महीने में बना बाजार का सबसे बड़ा खिलाड़ी
Advertisement
trendingNow12053343

सरकारी ब्रांड के सामने नहीं गल पाई अंबानी-अडानी और टाटा की 'दाल', सिर्फ 4 महीने में बना बाजार का सबसे बड़ा खिलाड़ी

Bharat chana dal: बाजार से कम कीमत पर बिकने वाली भारत ब्रांड चना दाल ने खुदरा बाजार में 1/4 हिस्से पर कब्जा कर लिया है. 60 रुपये किलो बिकने वाली यह दाल सबसे ज्यादा बिकने वाली दाल बन गई है. 

Bharat chana dal

Bharat chana dal: भारत ब्रांड सरकारी दाल के सामने रिटेल सेक्टर के बड़े खिलाड़ी टिक नहीं पाए. सिर्फ चार महीनों में इस सरकारी साल ने रिलायंस, अडानी विल्मर, टाटा जैसी कंपनियों को पछाड़ दिया और बाजार के 25 फीसदी हिस्से पर कब्जा कर दिया.  सिर्फ 120 दिन में ही इस सरकारी दाल ने ने देश की बड़ी-बड़ी कंपनियों को पछाड़ दिया है. महंगाई को मात देने के लिए सरकार ने भारत ब्रांड लॉन्च किया था. इस ब्रांड के तहत ही चना दाल पेश किया गया था. लॉन्च किए जाने के चार महीने के भीतर ही इस सरकारी ब्रांड ने देश के 25 फीसदी मार्केट पर कब्जा कर सभी को चौंका दिया है. 

60 रुपये वाला दाल बना हीरो

बाजार से कम कीमत पर बिकने वाली भारत ब्रांड चना दाल ने खुदरा बाजार में 1/4 हिस्से पर कब्जा कर लिया है. ताजा सरकारी आंकड़ों के मुताबिक खुदरा बाजार में बेची जा रही चना दाल घरेलू उपभोक्ताओं के बीच सबसे ज्यादा बिकने वाला ब्रांड बन गया है. बाजार में बाकी ब्रांडों के मुकाबले सस्ता होने के चलते यह लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है. जहां बाजार में एक किलो चना दाल 80 से 85 रुपये प्रति किलो बिक रहा है, वहीं भारत-ब्रांड चना दाल की कीमत 60 रुपए प्रति किलोग्राम है. कम कीमत के चलते यह पॉपुलर हो रहा है. 

अब तक कितनी सेल  

बाजार में लॉन्च किए जाने के बाद से लगभग 2.28 लाख टन भारत ब्रांड चना दाल की बिक्री हो चुकी है. 21 राज्यों के 139 शहरों में मौजूद 13000 केंद्रों के जरिए सरकार इसकी सेल कर रही है. महंगाई से लोगों को राहत दिलाने के लिए सरकार ने सरकारी भारत ब्रांड के तहत आटा, दाल, चावल, प्याज बेचना शुरू किया.  इस  NAFED, NCCF, केंद्रीय भंडार और सफल से इस सस्ते दाल की खरीद कर सकते हैं. भारत दाल के अलावा भारत आटा बेचा जा रहा है. इस आटे की कीमत 27.50 रुपये प्रति किलो है. वहीं भारत चावल 25 रुपये किलो बेचा जा रहा है. जब देश में प्याज की कीमत बढ़ी थी तो सरकार ने सस्ते दरों पर प्याज-टमाटर बेचना शुरू किया था. आपको बता दें कि केंद्र सरकार देश में दाल की कीमतों को कंट्रोल में रखने के लिए चला दाल, तुअर दाल, मूंग दाल, उड़द दाल आदि का बफर स्टॉक अपने पास रखती है. जब बाजार में दाल की कीमतें बढ़ती है, सरकार इन स्टॉक को रिलीज कर देती है.

Trending news