EPFO Claim: PF खाताधारकों की बल्ले-बल्ले! ईपीएफओ ने जल्‍द पैसा दिलाने के लिए बनाया बड़ा नियम
Advertisement
trendingNow11478112

EPFO Claim: PF खाताधारकों की बल्ले-बल्ले! ईपीएफओ ने जल्‍द पैसा दिलाने के लिए बनाया बड़ा नियम

Employees Provident Fund: ईपीएफओ (EPFO) ने कर्मचारियों को जल्‍द क्‍लेम दिलाने के लिए नया आदेश जारी किया है. इस गाइडलाइन में ईपीएफओ कार्यालयों को यह आदेश दिया गया है कि स्‍थानीय ऑफिस ईपीएफ क्‍लेम (EPF Claim) पर जल्‍द कार्यवाही करें और सही समय पर सदस्‍यों को क्‍लेम दें.

EPFO Claim Update

EPFO Claim Update: अगर आप भी पीएफ खाताधारक हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. अब विभाग आपकी सबसे बड़ी समस्या को सॉल्व कर दिया है. दरअसल, कई बार ईपीएफ (EPF) सब्‍सक्राइबर्स की यह शिकायत रहती है कि उन्‍हें ईपीएफ के क्लेम के लिए इंतजार करना पड़ता है. कई बार लोगों का ईपीएफ क्‍लेम बैक-टू-बैक निरस्त हो जाता है, जिससे खाताधारकों को परेशानी होती है. ऐसे में, कर्मचारी लगातार विभाग को शिकायत करते रहते हैं. अब विभाग ने कर्मचारियों की समस्या खत्म करने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है.

ईपीएफओ (EPFO) ने कर्मचारियों को जल्‍द क्‍लेम दिलाने के लिए नया आदेश जारी किया है, जिसे ईपीएफओ कार्यालयों को सख्ती से मानना होगा. इस गाइडलाइन में ईपीएफओ कार्यालयों को यह आदेश दिया गया है कि स्‍थानीय ऑफिस ईपीएफ क्‍लेम (EPF Claim) पर जल्‍द कार्यवाही करें और सही समय पर सदस्‍यों को क्‍लेम दें. क्‍लेम को बार-बार रिजेक्‍ट नहीं किया जाना चाहिए.

क्‍लेम की होगी पूरी जांच

ईपीएफओ ने आदेश दिया है कि जब कोई कर्मचारी अपना क्लेम फाइल करे तो उसकी अच्छे से शुरुआत में ही जांच होना चाहिए. अगर किसी कर्मचारी की तरफ से क्लेम फाइल करते समय कोई कमियां या त्रुटियां हुई है तो उसे पहले ही बता दें, ताकि क्लेम आने में ज्यादा टाइम न लगे. इसके बाद रिजेक्ट किए गए सभी क्लेम को समीक्षा के लिए भेज कर उसकी कमियां ठीक की जाएंगी. और फिर तय समय में ही क्‍लेम को प्रोसेस किया जाएगा. नए आदेश के अनुसार, क्‍लेम की सभी कमियां कर्मचारियों को एक बार में ही बतानी होगी.

कर्मचारी होते हैं परेशान 

दरअसल, विभाग के पास लंबे समय से ये शिकायत आ रही थी कि क्लेम देर से मिलता है. कई -कई बार क्लेम रिजेक्ट कर दिया जाता है. कर्मचारियों का कहना है कि क्‍लेम फाइल करते वक्‍त जो कमियां रह जाती हैं, उन्‍हें एक बार में नहीं बताया जाता और फिर बाद में उसे बार-बार रिजेक्ट करते हैं. ऐसे में, विभाग कर्मचारियों की समस्या को खत्म करने के लिए विभाग ने यह फैसला लिया.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news