पायलट-फ्लाइट अटेंडेंट्स प्‍लेन में नहीं लगा सकेंगे परफ्यूम, जान‍िए क्यों लागू होगा यह नियम?
Advertisement
trendingNow11897696

पायलट-फ्लाइट अटेंडेंट्स प्‍लेन में नहीं लगा सकेंगे परफ्यूम, जान‍िए क्यों लागू होगा यह नियम?

Aviation Regulations: परफ्यूम में भी हल्‍की मात्रा में अल्कोहल हो सकता है। लेकिन यह साफ नहीं है क‍ि शरीर पर परफ्यूम लगाने से ब्रीथ टेस्‍ट पॉज‍िट‍िव आ सकता है या नहीं। डीजीसीए के लिए आधिकारिक हवाई सुरक्षा आवश्यकताओं को अगस्त 2015 में अप्रूव किया गया था.

पायलट-फ्लाइट अटेंडेंट्स प्‍लेन में नहीं लगा सकेंगे परफ्यूम, जान‍िए क्यों लागू होगा यह नियम?

Director General of Civil Aviation: आने वाले समय में पायलट और फ्लाइट अटेंडेंट्स के प्‍लेन में परफ्यूम यूज करने पर रोक लग सकती है. जी हां, इतना ही नहीं प्रस्तावित नियम के तहत यद‍ि कोई पायलट या फ्लाइट अटेंडेंट परफ्यूम का इस्तेमाल करता म‍िलता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी. नागरिक उड्डयन महानिदेशक (DGCA) के कार्यालय ने हाल ही में शराब की खपत के संबंध में अपने उपनियमों में बदलाव का एक प्रस्ताव रखा है. डीजीसीए (DGCA) के दिशानिर्देशों में पहले ही अल्‍कोहल‍िक ब्रेवरेज के साथ दूसरी चीजों का ज‍िक्र क‍िया गया है, यह ब्रेथ एनलाइजर टेस्‍ट के पॉजिटिव होने का कारण बन सकते हैं - जैसे माउथवॉश.

ब्रेथ एनलाइजर टेस्‍ट पॉजिटिव होने का खतरा

रिपोर्ट में कहा गया कि अब इसमें एक नया सेक्‍शन जोड़ा जा रहा है, जिसमें विशेष रूप से इत्र का उल्लेख क‍िया गया है. इसमें लिखा है, 'फ्लाइट का कोई भी क्रू मेंबर किसी भी दवा / फॉर्मूलेशन का सेवन नहीं करेगा या किसी भी पदार्थ जैसे माउथवॉश / टूथ जेल / परफ्यूम या ऐसे किसी उत्पाद का उपयोग नहीं करेगा जिसमें अल्कोहल की मात्रा हो. ऐसा होने पर ब्रेथ एनलाइजर टेस्‍ट पॉजिटिव हो सकता है. कोई भी क्रू मेंबर जो ऐसी दवा ले रहा है, उसे उड़ान शुरू करने से पहले कंपनी के डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.'

परफ्यूम में हल्‍की मात्रा में अल्कोहल हो सकता है
परफ्यूम में भी हल्‍की मात्रा में अल्कोहल हो सकता है. लेकिन यह साफ नहीं है क‍ि शरीर पर परफ्यूम लगाने से ब्रीथ टेस्‍ट पॉज‍िट‍िव आ सकता है या नहीं. डीजीसीए के लिए आधिकारिक हवाई सुरक्षा आवश्यकताओं को अगस्त 2015 में अप्रूव किया गया था. प्रस्तावित वृद्धि 5 अक्टूबर तक सार्वजनिक टिप्पणी के लिए है. विमानन उद्योग में पायलट्स का शराब पीकर ड्यूटी पर आने का मामला भी कभी-कभी गर्माया है.

जापान एयरलाइंस के पायलट कात्सुतोशी जित्सुकावा को 2018 में 10 महीने जेल की सजा सुनाई गई थी. टेकऑफ के तुरंत बाद किए गए टेस्‍ट से पता चला कि उनके ब्‍लड में अल्कोहल का लेवल ल‍िम‍िट से नौ गुना ज्‍यादा था. अमेरिका में गेब्रियल लाइल श्रोएडर नाम के एक डेल्टा पायलट को उड़ान भरने से पहले पूरी तरह से सवार विमान से उतार दिया गया, क्‍योंकि संदेह था कि वह नशे में है. (Input: IANS)

Trending news