Budget 2024 Highlights: इनकम टैक्स पर अरमान रहे अधूरे, मगर 300 यूनिट फ्री बिजली...57 मिनट में वित्त मंत्री ने दिए ये 10 तोहफे
Advertisement
trendingNow12089534

Budget 2024 Highlights: इनकम टैक्स पर अरमान रहे अधूरे, मगर 300 यूनिट फ्री बिजली...57 मिनट में वित्त मंत्री ने दिए ये 10 तोहफे

Budget 2024 Top 10:  सरकार ने डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया. इनकम टैक्स में राहत न मिलने से जहां सैलरी क्लास को थोड़ी मायूसी हुई तो वहीं सरकार ने गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं पर फोकस किया. आइए जानते हैं इस बजट के 10 बड़े ऐलान  

budget top 10 announcement

Budget 2024 Highlights: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman) ने बजट पेश कर दिया है.  चुनावी साल होने के सरकार ने अंतरिम बजट पेश किया. 57 मिनट के अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कई बड़े ऐलान किए. हालांकि इनकम टैक्स में राहत की आस लगाए बैठे करोड़ों लोगों को बड़ा झटका लगा. सरकार ने डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया. इनकम टैक्स में राहत न मिलने से जहां सैलरी क्लास को थोड़ी मायूसी हुई तो वहीं सरकार ने गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं पर फोकस किया. आइए जानते हैं इस बजट के 10 बड़े ऐलान  

300 यूनिट फ्री बिजली  

वित्त मंत्री 1 करोड़ लोगों को बड़ी राहत दी. देश के एक करोड़ घरों में हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली का ऐलान किया है.  वित्त मंत्री के सर्वोदय योजना के तहत 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाने का ऐलान किया. सोलर पैनल लगाने वाले हर घर में हर महीने में 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी.  

गरीब नहीं मिडिल क्लास को भी घर 

वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट 2024 पेश करते हुए कहा कि सरकार किराए के घरों या झुग्गियों या अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले मिडिल क्लास को भी अपना घर खरीदने और बनाने में मदद करेगी. इसके लिए सरकार एक योजना शुरू करेगी.  मिडिल क्लास के लिए हाउसिंग स्कीम पर सरकार ने फोकस की बात कही है.  पीएम आवास योजना का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सराकर 2 करोड़ आास तैयार करेगी.   

महिलाओं को तोहफा 

वित्त मंत्री ने बजट में महिलाओं पर फोकस करते हुए आधी आबादी को मजबूत स्तंम्भ बताया. सरकार ने लखपति दीदी योजना के तहत उनकी संख्या बढ़ाकर 3 करोड़ तक करने का लक्ष्य रखा. उन्होंने कहा कि 10 सालों में महिलाओं को 30 करोड़ मुंद्रा योजना लोन मिले. महिलाओं को तोहफा देते हुए उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से आशा वर्कर्स, आंगनबाड़ी सेविकाओं को जोड़ा जाएगा.  

रेलवे को तोहफा

वित्त मंत्री ने रेल तोहफा देते हुए  देश में 40 हजार रेलगाड़ी डिब्बों को वंदे भारत में बदले जाने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष बजट में रेलवे पर 2.40 लाख करोड़ का पूंजीगत व्यय करने का ऐलान किया गया था. वित्त मंत्री ने मेट्रो और नमो भारत के विस्तार का ऐलान किया.  उन्होंने कहा कि यात्री ट्रेनों के परिचालन में सुधार और यात्री सुरक्षा और ट्रेनों की रफ्तार और बढ़ेगी. 

किसानों को तोहफा
वित्त मंत्री ने भले ही पीएम किसान सम्मान निधि का बजट नहीं बढ़ाया, लेकिन डेयरी किसानों की सहायता के लिए योजना तैयार करने की बात कही. तिलहन में आत्मनिर्भरता के लिए कार्यनीति बनाने का ऐलान किया. पीएम मत्स्य योजना से 55 लाख नए रोजगार का ऐलान किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 11.8 करोड़ किसानों को सरकारी मदद दी गई है.

ग्रामीणों को क्या मिला  

वित्त मंत्री ने मनरेगा का बजट बढ़ा दिया . वित्त वर्ष 2023-24 के लिए मनरेगा का बजट अनुमान 60,000 करोड़ रुपये था, जिसे  वित्त  वर्ष 2024-25 के लिए बढ़ाकर 86,000 करोड़ रुपये कर दिया .  वहीं आयुष्मान भारत-PMJAY के बजट तो 7,200 करोड़ से बढ़ाकर वित्त वर्ष 2024-25 में 7500 करोड़ कर दिया.  

जनसंख्या नियंत्रण पर फोकस

सरकार ने देस की बढ़ती जनसंख्या तो देखते हुए  बजट में जनसंख्या नियंत्रण और डेमोग्राफिक चेंज के आकलन के लिए एक कमिटी के गठन का प्रस्ताव रखा है. यह कमिटी सरकार को बढ़ती जनसंख्या से निटपने के लिए अपनी अनुशंसा देगी.  बढ़ती जनसंख्या वृद्धि भारत के लिए आने वाले वक्त में बड़ी चुनौती न बने इसके लिए सरकार ने एक समिति का गठन करने का ऐलान किया है. 

विकसित राष्ट्र का लक्ष्य: वित्त मंत्री ने कहा कि आर्थिक सुधारों के सात भारत 2047 तक विकसित राष्ट्र बन जाएगा. उन्होंने कहा कि गरीब, महिला, किसान और युवाओं की तरक्की से देश का विकास होगा. 

पीएम आवास: वित्त मंत्री ने पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ घर बनाए जाने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि अगले 5 सालों में दो करोड़ और घर बनेंगे. 

टीकाकरण को बढ़ावा: वित्त मंत्री ने सर्वाइकल कैंसल के लिए टीकाकरण को बढ़ावा देने की बात कही. उन्होंने कहा कि 9 से 14 साल की बच्चियों को मुफ्त टीका लगाया जाएगा. 

 

Trending news