दुनिया का सबसे दौलतमंद कैदी, चीन के साथ है रिश्ता, इतना पैसा कि महीनों तक बैठ कर खा सकता है पाकिस्तान
Advertisement
trendingNow12231548

दुनिया का सबसे दौलतमंद कैदी, चीन के साथ है रिश्ता, इतना पैसा कि महीनों तक बैठ कर खा सकता है पाकिस्तान

Binance Founder Changpeng Zhao: क्रिप्टो की दुनिया के जाने-माने नाम, ग्लोबल क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनेंस के फाउंडर चांगपेंग झाओ को 4 महीने जेल की सजा सुनाई गई है. अमेरिका की एक अदालत ने उन्हें एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानूनों और प्रतिबंधों के उल्लंघन मामले में ये सजा सुनाई है.

 World's Richest Prisoner

Binance Founder Changpeng Zhao: क्रिप्टो की दुनिया के जाने-माने नाम, ग्लोबल क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनेंस के फाउंडर चांगपेंग झाओ को 4 महीने जेल की सजा सुनाई गई है. अमेरिका की एक अदालत ने उन्हें एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानूनों और प्रतिबंधों के उल्लंघन मामले में ये सजा सुनाई है. इस सजा के साथ ही उनके नाम पर एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, जो किसी को शायद ही पसंद हो. अरबों डॉलर की दौलत के मालिक चांगपेंग झाओ दुनिया के सबसे अमीर कैदी बन गए हैं.  बता दें कि झाओ चीनी मूल के कनाडाई बिजनेसमैन, निवेशक और सॉफ्टवेयर इंजीनियर है.

बाइनेंस फाउंडर की दौलत

ब्लूमबर्ग के अनुसार, बाइनेंस फाउंडर चांगपेंग झाओ का कुल नेटवर्थ लगभग 36.4 बिलियन डॉलर है.  ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स की लिस्ट में वो 42वें स्थान पर हैं. वहीं फोर्ब्स की लिस्ट में वो 33 बिलियन डॉलर के साथ 50वें स्थान पर हैं.  उनकी कुल संपत्ति की बात करें तो ग्लोबल क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनेंस के फाउंडर चांगपेंग झाओ बिनेंस के पास करीब 43 अरब डॉलर है . बिटक्वाइन के बड़े खिलाड़ियों में शामिल झाओ ने अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर सबसे बड़ा एक्सचेंज स्थापित किया. बिनेंस में उनकी हिस्सेदारी लगभग 90% की है.  

 क्यों मिली सजा  

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बाइनेंस के फाउंडर और पूर्व CEO चांगपेंग झाओ को  अमेरिका के एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानूनों के उल्लंघन मामले में सजा हुई है. उन्हें  4.32 बिलियन डॉलर यानी करीब 36,068 करोड़ रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है. उनपर  हमास, अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट के आतंकियों को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा है.   उनपर गंभीर आरोप लगे हैं. जुर्माने के साथ-साथ उन्होंने  US कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमीशन को 50 मिलियन डॉलर का पेनल्टी भी भरा है.  

जेल जाने वाले सबसे अमीर  

क्रिप्टो मार्केट का जाना-माना नाम चांगपेंग झाओ को लोग CZ के नाम से जानते हैं.  ब्लूमबर्ग के अनुसार झाओ की नेटवर्थ 43 बिलियन डॉलर यानी करीब 3.59 लाख करोड़ रुपए है. इतनी दौलत के साथ वो दुनिया के सबसे अमीर कैदा बन गई हैं. इनके पास इतनी दौलत है कि अगर वो पाकिस्तान को मिल जाए जो शहबाज सरकार की मुश्किल हल हो जाएंगी. पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने हाल ही में एक बार फिर से आईएमएफ से कर्ज मांगा है. आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान पर भारी कर्ज है.  बिजनेस रिकॉर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान सरकार को साल 2024 में देश चलाने के लिए 40 अरब अमेरिकी डॉलर की जरूरत है. यानी झाओ की दौलत पूरे साल पाकिस्तान को रोटी खिला सकती है.  

Trending news