7th Pay Commission: जीरो होगा या बढ़कर 54% मिलेगा DA? केंद्रीय कर्मचारियों की इस अपडेट से बढ़ी टेंशन
Advertisement
trendingNow12223030

7th Pay Commission: जीरो होगा या बढ़कर 54% मिलेगा DA? केंद्रीय कर्मचारियों की इस अपडेट से बढ़ी टेंशन

DA Hike: महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन से जुड़ा आंकड़ा 28 मार्च को जारी होना था लेक‍िन इस बार इसे र‍िलीज नहीं क‍िया गया. इसका पहला कारण यह हो सकता है क‍ि लेबर ब्यूरो इसकी कैलकुलेशन बदल रहा है, इसलिए इसमें क‍िसी प्रकार का बदलाव नहीं क‍िया गया.

7th Pay Commission: जीरो होगा या बढ़कर 54% मिलेगा DA? केंद्रीय कर्मचारियों की इस अपडेट से बढ़ी टेंशन

DA Hike Update: केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता मार्च में 4 प्रत‍िशत बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया था. इसके साथ ही यह बढ़कर 50 प्रत‍िशत हो गया. यह डीए हाइक जुलाई 2023 से लेकर द‍िसंबर 2023 तक के आंकड़े के आधार पर क‍िया गया गया था. लेक‍िन अब फरवरी 2024 में महंगाई भत्ता का डाटा अपडेट नहीं किया गया है. 1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्‍ता बढ़कर 50 प्रत‍िशत हो गया है. न‍ियमानुसार महंगाई भत्ते के 50 प्रत‍िशत होने पर इसके जीरो (0) होने का न‍ियम है. इस न‍ियम को 7वां वेतन आयोग लागू करते समय बनाया गया था. लेकिन इसे लागू करने पर अभी कोई अपडेट नहीं है.

AICPI इंडेक्स के डाटा ने टेंशन बढ़ा दी

जानकारों का कहना है क‍ि इसे जीरो किया जाएगा. लेकिन फरवरी में जारी होने वाले AICPI इंडेक्स के डाटा ने टेंशन बढ़ा दी है. लेबर ब्यूरो की तरफ से यह डाटा शेयर नहीं किया गया. महंगाई भत्ते (dearness allowance) की कैलकुलेशन से जुड़ा आंकड़ा 28 मार्च को जारी होना था लेक‍िन इस बार इसे र‍िलीज नहीं क‍िया गया. इसका पहला कारण यह हो सकता है क‍ि लेबर ब्यूरो इसकी कैलकुलेशन बदल रहा है इसलिए इसमें क‍िसी प्रकार का बदलाव नहीं क‍िया गया. दूसरी तरफ यह भी अंदाजा लगाया जा रहा है क‍ि आंकड़ों की काउंटिंग उसी तरह जारी रहेगी.

बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई से लागू क‍िया जाएगा
अगर सरकार की तरफ से अगला महंगाई भत्‍ता बढ़ाया जाता है तो इसे 1 जुलाई से लागू क‍िया जाएगा. AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 138.9 प्‍वाइंट तक पहुंच गया है. इसके अनुसार डीए बढ़कर 50.84 प्रत‍िशत हो गया है. यह आंकड़ा जनवरी 2024 के लिए जारी किया गया था. लेकिन फरवरी का डाटा अभी तक शो नहीं हो रहा. यह भी उम्‍मीद है क‍ि लेबर ब्यूरो इसे जीरो कर सकता है. जानकारों का कहना है क‍ि महंगाई भत्ते (DA) में अगला अपडेट 4 प्रत‍िशत का हो सकता है. इसका 54 प्रत‍िशत की दर से भुगतान किया जाएगा. जीरो होने की उम्‍मीद कम ही है.

मौजूदा आंकड़ों के ह‍िसाब से महंगाई भत्ता 51 प्रत‍िशत पर पहुंच गया है. फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई और जून के आंकड़े आना बाकी है. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि इसमें 3 प्रत‍िशत का उछाल आ आ सकता है. यानी यह 51 से बढ़कर 54 तक पहुंच जाएगा. जनवरी से जून 2024 के AICPI आंकड़ों के आधार पर महंगाई भत्‍ता तय होता है. जनवरी के ह‍िसाब से यह 50.84 प्रत‍िशत पर पहुंच गया है. 5 महीने के नंबर आने बाकी हैं. जानकारों को उम्‍मीद है क‍ि इस बार भी 4 प्रत‍िशत का इजाफा होना तय है.

Trending news