Vande Bharat Express: मिलने वाली है डबल खुशखबरी, बिहार से हैं तो ये खबर आपके लिए है
Advertisement
trendingNow12143957

Vande Bharat Express: मिलने वाली है डबल खुशखबरी, बिहार से हैं तो ये खबर आपके लिए है

बिहार को जल्द ही दो और वंदे भारत ट्रेन का तोहफा मिलने जा रहा है. ट्रेन का ट्रायल पूरा कर लिया गया है. जल्द ही पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर इस ट्रेन को यात्रियों के लिए खोलेंगे.

vande bharat express

Patna New Jalpaiguri Vande Bharat Train: बिहार को जल्द ही दो और वंदे भारत ट्रेन का तोहफा मिलने जा रहा है. ट्रेन का ट्रायल पूरा कर लिया गया है. जल्द ही पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर इस ट्रेन को यात्रियों के लिए खोलेंगे. न्यू जलपाईगुड़ी से पटना तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल 5 मार्च को पूरा कर लिया गया. वहीं पटना से लखनऊ वंदे भारत वाया अयोध्या होते हुए चलेगी. दोनों ही ट्रेनें पटना से चलने वाली है.  इस ट्रेन के शुरू होने से बिहार के लोगों के लिए अयोध्या में रामलला के दर्शन करने के लिए आना-जाना आसान हो जाएगा.  बिहार की राजधानी पटना से चलने वाली दोनों ही वंदे भारत ट्रेन का रंग भगवा रखा गया है. 

7 घंटे में न्यू जलपाईगुड़ी से पटना 

ट्रायल के दौरान वंदे भारत एक्सप्रेस ने 7 घंटे में न्यू जलपाईगुड़ी से पटना के बीच की दूरी तय की. इस दौरान ट्रेन किशनगंज, बारसोई, कटिहार, नवगछिया, खगड़िया, बेगूसराय, बरौनी में रुकी. ट्रेन 471 किमी की दूरी सात घंटे में पूरी की.   ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से सुबह 5.15 बजे खुलकर दोपहर करीब 12.10 बज पटना पहुंची.  स्टेशन पर ट्रेन का स्टॉपेज 2 मिनट का होगा. 

पटना-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस

पटना से लखनऊ चलने वाली वंदे भारत का भी ट्रायल रन पूरा हो चुका है. पटना से लखनऊ के बीच वंदेभारत एक्सप्रेस अपना सफर साढ़े 6 घंटे में तय करेगी.पटना से लखनऊ वाया अयोध्या चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रायल रन के दौरान 110-130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली. ट्रेन से साढ़े छह घंटे में सफर को पूरा किया. माना जा रहा है कि 9 मार्च को पीएम मोदी पटना से चलने वालीं दोनों वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. मीडिया रिपोर्ट की माने तो जल्द ही लखनऊ से देहरादून और मेरठ के लिए वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत हो सकती है. 

देशभर में 41 वंदे भारत एक्सप्रेस

बता दें वंदे भारत ट्रेन रेलवे की ओर से संचालित होने लाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस सर्विस है. यह उन शहरों को जोड़ती है, जो 800 किमी से कम की दूरी पर है या फिर जिस स्टेशनों के बीच सफर को पूरा करने में 10 घंटे से कम का वक्त लगता है. 15 मई 2019 में सबसे पहले दिल्ली से वाराणसी के लिए वंदे भारत की शुरुआत की गई थी. वर्तमान में देशभर में 41 वंदे भारत ट्रेन पटरी पर दौड़ रही हैं. जिसमें से 16 वंदे भारत 16 कार सर्विसेस वाली है, जबकि 25 वंदे भारत 8-कार सर्विसेस वाली हैं. 

 

Trending news