Exclusive: यामाहा का ऐलान, 700cc सेगमेंट में बाइक लाने की तैयारी, MT-07 भी आएगी
Advertisement
trendingNow12228512

Exclusive: यामाहा का ऐलान, 700cc सेगमेंट में बाइक लाने की तैयारी, MT-07 भी आएगी

Yamaha: आने वाले सालों में यामाहा मोटर का फोकस प्रीमियम सेगमेंट की मोटरसाइकिलों पर रहेगा, जहां ग्राहकों को ज्यादा परफॉर्मेंस ऑफर की जा सके. यामाहा की तरफ से यह जानकारी दी गई है.

Exclusive: यामाहा का ऐलान, 700cc सेगमेंट में बाइक लाने की तैयारी, MT-07 भी आएगी

Yamaha Motor: आने वाले सालों में यामाहा मोटर का फोकस प्रीमियम सेगमेंट की मोटरसाइकिलों पर रहेगा, जहां ग्राहकों को ज्यादा परफॉर्मेंस ऑफर की जा सके. यामाहा की तरफ से यह जानकारी दी गई है. कंपनी 700सीसी बाइक सेगमेंट में अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने पर ध्यान देगी. यामाहा मोटर इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स) रविंदर सिंह ने कहा, "हम अभी आगामी मॉडलों की डिटेल का खुलासा नहीं कर सकते हैं लेकिन हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि प्रीमियम सेगमेंट पर कंपनी का फोकस बना रहेगा."

सिंह ने कहा, "कंपनी युवा भारतीय राइडर्स की आकांक्षाओं को पूरा करते हुए 149 सीसी से 155 सीसी के साथ-साथ हाई सीसी रेंज में मोटरसाइकिलें पेश करती रहेगी. हम हाई परफार्मेंस और राइडर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने वाली बाइक बनाने पर फोकस बनाए रखेंगे." उन्होंने कहा, "कंपनी की तरफ से दिसंबर 2023 में 300cc कैटेगरी में R3 और MT-03 मॉडल लॉन्च किए गए, जो सफल रहे. कंपनी की प्लानिंग 700 सीसी सेगमेंट में मॉडल पेश करने की है, जिससे कंपनी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में और विस्तार होगा.

उन्होंने कहा, "यामाहा के बड़े पोर्टफोलियो का लक्ष्य, अपग्रेड चाहने वाले मौजूदा ग्राहकों और स्पोर्टी और स्टाइलिश बाइक पसंद करने वाले नए खरीदारों, दोनों की मांग को पूरा करना है. भविष्य को देखते हुए, यामाहा का इरादा आने वाले सालों में भारतीय बाजार में YZF R7 और MT-07 को पेश करके 700cc सेगमेंट में एंट्री करने का है. साथ ही कंपनी प्रीमियम सेगमेंट में अपने स्कूटर लाइन-अप को भी मजबूत करने की तैयारी में है."

रविंदर सिंह ने बताया, "हाल के सालों में, भारत में प्रीमियम मोटरसाइकिल सेगमेंट में कई बड़े बदलाव हुए हैं, जिसमें कई उल्लेखनीय रुझान शामिल हैं. महामारी के बाद बाजार में उपभोक्ताओं के खरीदारी के तरीके में एक दिलचस्प बदलाव देखने को मिला है. युवा अब एक नए और शानदार अनुभव की तलाश में हैं. वे बेहतर परफर्मेंस, उन्नत तकनीक और स्टाइलिश डिजाइन वाली बाइक की मांग करते हैं. बाइकिंग प्रेमियों का जुनून हर दिन बढ़ रहा है, जिससे प्रीमियम सेगमेंट में मांग बढ़ रही है. 

उन्होंने कहा, "यह बदलाव प्रीमियम सेगमेंट में नए लॉन्च के जरिए भी साफ होता है. भारतीय बाजार में इस ट्रेंड को भुनाने के लिए मोटर साइकिल बनाने वाली कंपनियां प्रीमियम सेंगमेंट में नए लॉन्च कर रही हैं. वर्तमान कैलेंडर ईयर की पहली तिमाही में इंडस्ट्री के प्रीमियम सेगमेंट की थोक बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 25% की मजबूत ग्रोथ देखने को मिली है." सिंह ने बताया, "यामाहा का फोकस शहरी और अर्ध-शहरी बाजारों और 18-25 साल आयु वर्ग के युवा ग्राहकों पर बना हुआ है."

पिछले पांच सालों के दौरान कंपनी की परफॉर्मेंस को लेकर उन्होंने कहा, "2019 में आर्थिक मंदी और उत्सर्जन मानकों में बदलाव जैसी इंडस्ट्री से जुड़ी चुनौतियों के बीच, यामाहा ने 6.23 लाख यूनिट की बिक्री की. इसके बाद 2020 और 2021 में कोविड- 19 महामारी और उसके चलते लागू लॉकडाउन के दौर में बिक्री घटकर 5 लाख यूनिट रह गई. सप्लाई चेन में आए व्यवधान और सेमीकंडक्टर की कमी जैसी चुनौतियों के बावजूद, 2021 में बिक्री में मामूली बढ़त देखने को मिली और यह 5.2 लाख यूनिट पर रही."

उन्होंने बताया, "साल 2022 में, यामाहा ने इनमें से कुछ चुनौतियों के बावजूद 5.5 लाख यूनिट्स की बिक्री करते हुए अपनी ग्रोथ बनाए रखी. कंपनी को अच्छी सफलता 2023 में मिली जब बिक्री 6.4 लाख यूनिट तक पहुंच गई. ये 2019 के आंकड़ों से मेल खाते हैं. इसके साथ ही, यामाहा प्रीमियम सेगमेंट में अपनी बाजार हिस्सेदारी 2019 के 10 फीसदी से बढ़ाकर 2023 में 15 फीसदी करने में कामयाब रही है और इस साल इसे 17.2 फीसदी तक बढ़ाने का लक्ष्य है."

Trending news