घर में एयर प्यूरीफायर हो या ना हो लेकिन कार में क्यों जरूरी? जानें वजह
Advertisement
trendingNow12238093

घर में एयर प्यूरीफायर हो या ना हो लेकिन कार में क्यों जरूरी? जानें वजह

Air Purifier: बीते कुछ सालों में एयर पॉल्यूशन की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ी है. ऐसे में लोग एयर प्यूरीफायर की जरूरत को महसूस करने लगे हैं.

घर में एयर प्यूरीफायर हो या ना हो लेकिन कार में क्यों जरूरी? जानें वजह

Car Air Purifier: बीते कुछ सालों में एयर पॉल्यूशन की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ी है. दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में हर साल दिवाली के करीब तो एयर पॉल्यूशन बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है. बहुत से लोगों को सांस लेने तक में भी परेशानी होने लगती है. यह स्थिति सिर्फ दिल्ली या इसके आसपास के इलाके की नहीं है, देश के कई बड़े शहरों में एयर पॉल्यूशन की परेशानी है. 

ऐसे में लोग एयर प्यूरीफायर की जरूरत को महसूस करने लगे हैं. लोग अपने घरों में एयर प्यूरीफायर लगवा रहे हैं. यही नहीं, लोगों को कारों में भी एयर प्यूरीफायर की जरूरत महसूस होती है. इसीलिए, 
कई कार कंपनियां अपने मॉडल में एयर प्यूरीफायर ऑफर कर रही हैं. कारों के लिए अलग से छोटे और पोर्टेबल एयर प्यूरीफायर भी आते हैं.

कार में क्यों जरूरी एयर प्यूरीफायर?

आमतौर पर घर के अंदर की तुलना में घर के बाहर, जहां ट्रैफिक ज्यादा हो, एयर पॉल्यूशन ज्यादा होता है. आपका व्हीकल और आसपास के सभी व्हीकल हार्मफुल गैसेस रिलीज कर रहे होते हैं. एमिशन के दौरान कार के बाहर आने वाली गैसें आपकी कार के केबिन आती हैं और अंदर की एयर पॉल्यूटेड हो जाती है. ऐसा तब ज्यादा होता है, जब आप ट्रैफिक में ड्राइव कर रहे हों. ऐसे में एयर प्यूरीफायर ज्यादा जरूरी हो जाता है.

ये कार के अंदर की हवा से धूल, धुआं, बैक्टीरिया, वायरस, एलर्जी और हानिकारक गैसों को हटाकर हवा को साफ करेगा, जिससे आपका स्वास्थ्य बेहतर रह पाएगा. दरअसल, प्रदूषित हवा सांस लेने में तकलीफ, एलर्जी, अस्थमा और यहां तक कि हृदय रोग जैसी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है. एयर प्यूरीफायर हवा साफ करके इन जोखिमों को कम करने में मदद करेगा.

Trending news