Car Sales: दूसरे नंबर की जंग में फिर हारी टाटा, हुंडई मार ले गई बाजी
Advertisement
trendingNow12231110

Car Sales: दूसरे नंबर की जंग में फिर हारी टाटा, हुंडई मार ले गई बाजी

Car Sales: पिछले कुछ सालों में टाटा मोटर्स ने बेहतर क्वालिटी और परफॉर्मेंस वाली कारों को लॉन्च किया है, जिससे उनके प्रोडक्ट्स की रेंज भी काफी बढ़ गई है.

Car Sales: दूसरे नंबर की जंग में फिर हारी टाटा, हुंडई मार ले गई बाजी

Tata Vs Hyundai Car Sales: इंडियन पैसेंजर व्हीकल (PV) मार्केट दुनिया के सबसे ज़्यादा कॉम्पिटिशन वाले कार बाजारों में से एक है. जहां मारुति सुजुकी हर महीने 40% से ज़्यादा मार्केट शेयर के साथ आसानी से नंबर-1 बनी हुई है, वहीं दूसरे नंबर की रेस काफी दिलचस्प हो गई है. लंबे समय से बिक्री के मामले में हुंडई साफ तौर पर दूसरे नंबर पर रही है, लेकिन हाल के कुछ सालों में टाटा मोटर्स की कारों की बिक्री में काफी तेजी आई है. 

पिछले कुछ सालों में टाटा मोटर्स ने बेहतर क्वालिटी और परफॉर्मेंस वाली कारों को लॉन्च किया है, जिससे उनके प्रोडक्ट्स की रेंज भी काफी बढ़ गई है. तो क्या बीते अप्रैल के महीने में बिक्री के मामले में इस भारतीय ब्रांड ने कोरियाई दिग्गज को पछाड़ लिया? नहीं, हुंडई ने अभी तक अपनी दूसरी पोजिशन नहीं गंवाई है. इस साल अप्रैल में हुंडई ने 50,201 कारें बेची हैं. वहीं, टाटा मोटर्स पिछले महीने 47,883 गाड़ियां बेचकर हुंडई के काफी करीब पहुंच गई है. 

दोनों ही कार कंपनियों की बिक्री में पिछले साल के समान महीने की तुलना में मामूली बढ़ोतरी हुई है, हुंडई की बिक्री 1% और टाटा मोटर्स की 2% बढ़ी है. मार्च 2024 में भी हुंडई ने नंबर-2 की रेस में थोड़ी बढ़त बनाए रखी थी. हुंडई ने 53,000 गाड़ियां बेची थीं जबकि टाटा मोटर्स 50,110 गाड़ियां बेचने में सफल रही थी.

दोनों ही ब्रांड्स भारतीय बाजार में काफी पसंद किए जाते हैं और कई तरह की गाड़ियां ऑफर करते हैं. हालांकि, हुंडई ने अभी तक इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री का आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया है, वहीं टाटा मोटर्स ने मार्च में 6,364 इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेची हैं. 

बता दें कि दोनों कंपनियों के लिए इनकी SUV रेंज सबसे ज्यादा वॉल्यूम जनरेट कर रही हैं. मार्केट ट्रेंड एसयूवी के पक्ष में होने से दोनों को ही फायदा हुआ है.

Trending news