क्या कार में प्लास्टिक की बोतल में पानी रखना चाहिए? समझें
Advertisement
trendingNow12229749

क्या कार में प्लास्टिक की बोतल में पानी रखना चाहिए? समझें

Plastic Bottles In Car: कार में हम सभी पानी की बोतल रखकर सफर करते हैं ताकि ड्राइव के दौरान अगर हमें प्यास लगे तो हम बोतल से पानी कंज्यूम कर सकें.

क्या कार में प्लास्टिक की बोतल में पानी रखना चाहिए? समझें

Plastic Water Bottles In Car: कार में हम सभी पानी की बोतल रखकर सफर करते हैं ताकि ड्राइव के दौरान अगर हमें प्यास लगे तो हम बोतल से पानी कंज्यूम कर सकें. इसके लिए ज्यादातर लोग प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि जब हम सफर पर होते हैं और किसी दुकान से पानी खरीदते हैं तो वह प्लास्टिक की बोतल में ही मिलता है. हालांकि, गर्मियों के दौरान प्लास्टिक की बोतल में पानी कैरी करना अच्छा नहीं होता है.

पानी में घुल जाती है माइक्रोप्लास्टिक

प्लास्टिक हानिकारक होती है और गर्मियों के मौसम में टेमप्रेचर ज्यादा होने के कारण माइक्रोप्लास्टिक पानी में घुल सकती है. यह लॉन्ग टर्म में आपकी सेहत पर असर डाल सकती है. इसके अलावा, जब आप गर्मियों में कार के अंदर प्लास्टिक की बोतल में पानी रखते हैं तो वह जल्दी गर्म हो जाता है. अब गर्मियों के मौसम में आप गर्म पानी पीना नहीं चाहेंगे तो उस लिहाज से भी प्लास्टिक की बोतल में रखा पानी आपके लिए सही नहीं है.

फिर क्या करें? 

आप स्टेनलेस स्टील या तांबे की बोतल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप ऐसी बोतलों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो मेटल की होती हैं और ज्यादा समय तक पानी ठंडा रख सकती है. ऐसी बोतलों में पानी रखें ताकि आप लंबे सफर में खुद को हाइड्रेट रख पाएं और आपको साफ पानी भी मिल पाए. इसके अलावा, अगर आपको बाहर दुकान से पानी की बोतल खरीदनी भी पड़े तो आप उस पानी को प्लास्टिक की बोतल से निकलकर अपनी मेटल बोतल में कर लें.

प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना सिर्फ सेहत के लिए ही हानिकारक नहीं होता बल्कि प्लास्टिक, पर्यावरण के लिए भी हानिकारक है. दरअसल, प्लास्टिक की बोतलें नॉन-बायोडिग्रेडेबल होती हैं और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती हैं.

Trending news