कब लॉन्च होगी Creta EV? हुंडई ने उठाया बड़ा कदम!
Advertisement
trendingNow12223348

कब लॉन्च होगी Creta EV? हुंडई ने उठाया बड़ा कदम!

Creta EV: हुंडई की भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार क्रेटा अब इलेक्ट्रिक वर्जन में भी आने वाली है. हालांकि, क्रेटा इलेक्ट्रिक की लॉन्चिंग की आधिकारिक तारीख अभी सामने नहीं आई है.

कब लॉन्च होगी Creta EV? हुंडई ने उठाया बड़ा कदम!

Hyundai Creta EV: हुंडई की भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार क्रेटा अब इलेक्ट्रिक वर्जन में भी आने वाली है. क्रेटा के इलेक्ट्रिक वर्जन का प्रोडक्शन दिसंबर 2024 से चेन्नई स्थित कंपनी के प्लांट में शुरू हो सकता है. ये हुंडई की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार होगी, जिसे यहीं (इंडिया में) बनाया जाएगा. 

हालांकि, हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक की लॉन्चिंग की आधिकारिक तारीख अभी सामने नहीं आई है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि ये ईवी 2025 की पहले तिमाही में लॉन्च हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हुंडई ने ऐलान किया कि वह इस साल के अंत तक भारत में अपनी पहली Made-In-India ईवी का प्रोडक्शन शुरू कर देगी.

क्रेटा ईवी, हाल ही में लॉन्च हुई क्रेटा फेसलिफ्ट पर ही बेस्ड हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, इस इलेक्ट्रिक SUV में LG Chem से लिया गया 45kWh का बैटरी पैक मिल सकता है. हालांकि, ये बैटरी पैक आने वाली Maruti Suzuki eVX से कम पावरफुल हो सकता है. इसके अलावा, मौजूदा MG ZS EV से भी छोटा है. 

बता दें कि eVX दो बैटरी पैक ऑप्शन- 48kWh और 60kWh के साथ आ सकती है और ZS EV में 50.3kWh की बैटरी मिलती है. और, बाजार में हुंडई क्रेटा ईवी का मुकाबला मुख्य तौर पर इन्हीं दोनों एसयूवी से होने वाला है.

नई क्रेटा ईवी में शायद ग्लोबल मार्केट में बिकने वाली Kona EV की इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. Kona EV में फ्रंट ऐक्सल पर लगा सिंगल मोटर मिलता है. ये मोटर 138bhp पावर और 255Nm टॉर्क जनरेट करता है.

इसके अलावा, हुंडई कुछ ही महीनों में अपडेटेड Alcazar को लॉन्च करने की तैयारी में है. इस गाड़ी में बहुत ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है. नए मॉडल में ADAS टेक्नोलॉजी, पैनोरमिक सनरूफ, डुअल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, डुअल स्क्रीन सेटअप जैसे कई फीचर्स मिल सकते हैं. एसयूवी में नई इंटीरियर थीम और अपहोल्स्ट्री भी मिल सकती है.

Trending news