कार के बूट में कितना सामान रखना चाहिए? ज्यादातर लोग नहीं जानते!
Advertisement
trendingNow12222465

कार के बूट में कितना सामान रखना चाहिए? ज्यादातर लोग नहीं जानते!

Car Boot Capacity: जब कोई व्यक्ति कार खरीदता है तो उसका एक कंसर्न बूट स्पेस भी रहता है, खासकर अगर कोई परिवार के लिए कार खरीद रहा होता है तब बूट स्पेस ज्यादा जरूरी हो जाता है.

कार के बूट में कितना सामान रखना चाहिए? ज्यादातर लोग नहीं जानते!

Luggage In Car Boot: जब कोई व्यक्ति कार खरीदता है तो उसका एक कंसर्न बूट स्पेस भी रहता है, खासकर अगर कोई परिवार के लिए कार खरीद रहा होता है तब बूट स्पेस ज्यादा जरूरी हो जाता है. जितना ज्यादा बूट स्पेस, उतना ज्यादा लगेज आप कार में ले जा सकते हैं. ज्यादातर सीएनजी कारों के साथ बूट स्पेस की समस्या बढ़ जाती है क्योंकि इनके बूट में सीएनजी सिलेंडर होता है, जिससे बूट स्पेस कंप्रोमाइज रहता है. ऐसे में बूट में समान रखने की कैपेसिटी घट जाती है. 

खैर यह तो एक सामान्य बात हुई. लेकिन, आखिर बूट में कितना सामान रखना चाहिए? इसके बारे में ज्यादातर लोग या तो कंफ्यूज रहते हैं या उन्हें पता ही नहीं होता है. तो देखिए, जब भी आप कार खरीदते हैं तो उसके ब्रॉशर में बूट स्पेस कैपेसिटी भी बताई जाती है. लेकिन, वह लीटर में लिखी जाती है, जैसे- 400 लीटर, 450 लीटर या 500 लीटर आदि. 

लेकिन, अब रियल लाइफ में आप इसे माप तो सकते नहीं हैं. इसलिए, जरूरी है कि आपको मोटे तौर पर एक अंदाजा रहे की बूट में कितना सामान रखना चाहिए. इसके लिए आप रियर विंडो ग्लास या रियर सीट कौ पैमाने की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. आप बूट में उतना ही सामान रखें, जितना सामान रियर ग्लास की बॉटम लाइन तक आए या फिर रियर सीट की हाइट तक आए. 

इससे ऊपर आपका सामान नहीं जाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर उससे ऊपर भी आपका सामान रखा होगा तो रियर ग्लास की विजिबिलिटी कंप्रोमाइज होगी, जिससे ओवरऑल सेफ्टी कंप्रोमाइज हो सकती है और एक्सीडेंट होने का खतरा बढ़ सकता है.

दरअसल, सेफ ड्राइविंग के लिए ड्राइवर को सिर्फ आगे ही देखने की जरूरत नहीं होती बल्कि उसे आसपास की हर चीज पर ध्यान देना होता है, फिर चाहे वह उसके पीछे चल रहे व्हीकल ही क्यों ना हों. इसके लिए रियर ग्लास की विजिबिलिटी का अच्छा होना जरूरी है.

Trending news