Shani Dev: इन उपायों से झटपट प्रसन्न होते हैं शनि देव, साढ़ेसाती-ढैय्या में भी नहीं करते परेशान!
Advertisement
trendingNow11717570

Shani Dev: इन उपायों से झटपट प्रसन्न होते हैं शनि देव, साढ़ेसाती-ढैय्या में भी नहीं करते परेशान!

How to Please Shani Dev: शनि देव को न्याय का देवता और कर्म फलदाता कहा जाता है. जो इंसान जैसा कर्म करता है. वे उसको वैसा ही फल प्रदान करते हैं. यानी कि बुरे कर्म करने वालों को सजा देते हैं. यही वजह है कि उनको लोग दंडाधिकारी कहकर बुलाते हैं. 

शनि देव उपाय

Shani Dev ko Prasann Karne ke Upay: वैदिक ज्योतिष में शनि देव को क्रोधी ग्रह माना गया है. यही वजह है कि लोग उनकी कोप दृष्टि का भाजन नहीं बनना चाहते हैं. वे जिस इंसान से नाराज हो जाते हैं, उसकी जिंदगी नरक के समान हो जाती है. उसको राजा से रंक बनने में देर नहीं लगती है. हालांकि, वे हर इंसान के लिए ऐसा नहीं करते हैं. अच्छे कर्म करने वाले लोगों को पर वह अपनी कृपा दृष्टि बरसाते हैं और उनको जीवन में किसी भी चीज का सामना नहीं करना पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र में शनि देव को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास और असरदार उपाय बताए गए हैं.

शनिवार

शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित होता है. ऐसे उनको प्रसन्न करने के लिए शनिवार का दिन सबसे शुभ माना जाता है. इस दिन उपाय करने से शनि देव जल्द प्रसन्न होते हैं और इंसान की किस्मत का दरवाजा खोल देते हैं. आइए जानते हैं, शनिवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में...

तेल

शनिवार के दिन भूलकर बी सरसो के तेल की खरीदारी नहीं करनी चाहिए. घर में अगर सरसों का तेल खत्म होने वाला हो तो खानपान या पूजा-पाठ के लिए शनिवार से एक दिन पहले ही पूजा कर लेनी चाहिए. जिस जमीन पर हल न चला हो, उस जगह शनिवार के दिन तिल, गुड़ और गुड़ का लड्डू बनाकर गाड़ दें. ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न होकर शुभ फल प्रदान करेंगे.

रोटी

शनिवार के दिन काली चिड़िया, काली गाय या काले कुत्ते को रोटी खिलानी चाहिए. इससे भी शनि देव की कृपा बरसने लगती है. इसके अलावा शनिवार को गोरज मुहूर्त में चींटियों को तिल चौली खिलाएं, साथ ही दिन में सुंदरकांड का पाठ करें. ऐसा करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है.

दान

शनिवार के दिन गरीब, जरूरतमंद या भिखारियों को काले उड़द का दान करें और शाम को घर में गुग्गल धूप जलाएं. शनिवार को सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें. इसके बाद ‘ऊं शं शनैश्चराय नम:’ मंत्र का जाप करें, फिर पीपल वृक्ष को छूकर 7 बार परिक्रमा करें. इन उपायों को करने से शनि देव प्रसन्न होंगे और अपनी कृपा से खुशियों से जीवन को भर देंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के इन टोटकों से मिलता है चुटकी में हर परेशानी से छुटकारा, दरिद्रता होती है दूर; बरसता है पैसा
Monthly Horoscope 2023: इन लोगों को चिताओं को छोड़ रहना होगा एक्टिव, जून में मिलेंगे अच्छे अवसर

 

Trending news