शनि की चाल बदलने से पहले कर लें शनिवार के ये टोटके, आसमान से होगी धन की बारिश
Advertisement
trendingNow11923534

शनि की चाल बदलने से पहले कर लें शनिवार के ये टोटके, आसमान से होगी धन की बारिश

Shaniwar ke Totke: 4 नवंबर 2023 को शनि मार्गी होने जा रहे हैं. इस समय शनि कुंभ राशि में वक्री हैं. शनि की चाल में बदलाव से पहले शनिवार को कुछ उपाय करने से सारी आर्थिक समस्‍याएं दूर हो सकती हैं. 

शनि की चाल बदलने से पहले कर लें शनिवार के ये टोटके, आसमान से होगी धन की बारिश

Shaniwar Ke Upay Aur Totke: शनि देव को लेकर ज्‍यादातर लोगों के मन में डर का भाव रहता है क्‍योंकि शनि का प्रकोप जीवन बर्बाद कर देता है. कुंडली में शनि दोष हो या व्‍यक्ति ऐसे काम करे जो शनि देव को नापसंद हों तो उसे शनि की नाराजगी झेलनी पड़ती है. नवंबर महीने में शनि ग्रह की चाल में बदलाव होने जा रहा है. शनि इस समय कुंभ राशि में वक्री अवस्‍था में हैं और अब 4 नवंबर से शनि मार्गी हो जाएंगे. इसका असर सभी लोगों पर पड़ेगा. ऐसे में शनि के मार्गी होने से पहले ही शनिवार को कुछ उपाय कर लेना फायदेमंद रहेगा. इससे आर्थिक समस्‍याएं दूर होंगी और बड़ी राहत मिलेगी. आइए जानते हैं शनि देव को प्रसन्‍न करने के शनिवार के टोटके और उपाय. 

शनिवार के टोटके

- यदि ज्ञानवान और बुद्धिमान बनना चाहते हैं तो शनिवार की रात को अनार की कलम से रक्त चन्दन से किसी भोजपत्र पर 'ॐ ह्वीं' मंत्र लिखें और फिर रोज इसकी पूजा करें. ऐसा करने से आपको अपार विद्या और बुद्धि की प्राप्ति होगी. 

- यदि बार-बार आपके काम बिगड़ रहे हों और नाकामी मिल रही हो तो शनिवार को काले कुत्ते और काली गाय को रोटी खिलाएं. साथ ही काली चिड़िया को दाना डालें. ऐसा करने से शनि ग्रह की क्रूर दृष्टि दूर होती है और बिगड़े काम बनने लगते हैं. 

- वहीं नौकरी में तरक्‍की पाने के लिए हर शनिवार को चीटियों को आटा या मछलियों को दाना खिलाएं, इससे नौकरी-व्‍यापार में खूब तरक्की मिलेगी. 
 
- शनिवार के दिन शनि ग्रह से संबंधित वस्तुएं जैसे साबुत उड़द, लोहा, तेल, तिल के बीज, काले कपड़े का दान करने से भी शनि दोष दूर होता है. 

- यदि शनि की साढ़ेसाती-ढैय्या के कष्‍ट परेशान कर रहे हों या शनि दोष के कारण जीवन में मुसीबतें हों तो शनिवार को काले घोड़े की नाल या फिर नाव की कील से बनी अंगूठी को अपनी मध्यमा उंगली में धारण कर लें. ये अंगूठी  शनिवार को सूर्यास्त के समय धारण करें. इससे बहुत राहत मिलेगी. 

- हर शनिवार की सुबह स्नान करने के बाद पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करना और उसकी 7 बार परिक्रमा करना शनि और त्रिदेव की कृपा दिलाता है. साथ ही सूर्यास्त के बाद पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक भी प्रज्ज्वलित करें. इससे आपको शनिदेव का आशीर्वाद प्राप्त होगा और शनि दोष से मुक्ति मिलेगी.

ध्‍यान रहे कि शनिवार के दिन शराब और नॉनवेज का सेवन नहीं करें. ना ही नमक, लकड़ी, रबर, लोहा, काले कपड़े, काली उड़द, चक्की, स्याही, झाड़ू, कैंची आदि चीजें खरीदें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news