Agriculture News: लोन लेकर शुरू की थी मशरूम फार्मिंग, अब हर साल हो रहा 1 करोड़ का बिजनेस
Advertisement
trendingNow12046922

Agriculture News: लोन लेकर शुरू की थी मशरूम फार्मिंग, अब हर साल हो रहा 1 करोड़ का बिजनेस

Success Story: जिस मामूली से दिखने वाले मशरूम को सब्जी मंडी से आप खरीदकर लाते हैं, शायद ही किसी ने सोचा होगा कि ये आपको करोड़ों की कमाई भी करवा सकता है.  

Agriculture News: लोन लेकर शुरू की थी मशरूम फार्मिंग, अब हर साल हो रहा 1 करोड़ का बिजनेस

Success Story: खेती-किसानी कुछ समय तक सिर्फ ग्रामीण इलाकों तक ही सीमित हुआ करती थी, लेकिन समय बीतने के साथ ही इसमें युवाओं की रुचि भी बढ़ी है. फार्मिंग में न सिर्फ अच्छी कमाई है बल्कि ये कम खर्च में अच्छी कमाई भी करवा सकती है, और इस बात का जीता जागता उदाहरण हैं हरियाणा के कैथल निवासी कमलदीप ढुल जिन्होंने ग्रेजुएशन के बाद नौकरी की उसके बाद मशरूम की खेती में हाथ आजमाया. कमलदीप ने 1 एकड़ में मशरूम फार्म बनाया. अब वो हर साल तकरीबन 1 करोड़ रुपये का बिजनेस कर रहे हैं.

लोन लेकर मशरूम की खेती में आजमाया था हाथ 

कमलदीप ने 4 साल पहले बैंक से 20 लाख रुपये का लोन लेकर मशरूम की खेती शुरू की थी. इस पर बागवानी विभाग ने उन्हें 8 लाख रुपये की सब्सिडी भी दी थी. हरियाणा सरकार, कृषि विभाग उद्यान निदेशालय की तरफ से ये जानकारी दी गई है. सर्दी और गर्मी, दोनों ही सीजन में यहां मशरूम की फार्मिंग होती है और यहीं पर इसकी पैकिंग भी की जाती है जिसके बाद इन्हें जालंधर, चंडीगढ़, दिल्ली आदि शहरों में सप्लाई कर दिया जाता है. 

हर साल होता है तकरीबन एक करोड़ का कारोबार 

किसी को अगर ये लग रहा है कि आखिर मशरूम में क्या ही कमाई हो सकती है तो बता दें कि, अमनदीप इस बिजनेस से 80 लाख से 1 करोड़ रुपये तक का कारोबार कर रहे हैं और लोगों को रोजगार भी बांट रहे हैं. 

मशरूम में कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं 

मशरूम एक पौष्टिक खाद्य पदार्थ है जिसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं. मशरूम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं.

प्रोटीन

मशरूम में प्रोटीन की मात्रा मांस या डेयरी उत्पादों की तुलना में कम होती है, लेकिन यह अभी भी एक अच्छा प्रोटीन का स्रोत है. 100 ग्राम मशरूम में लगभग 3 ग्राम प्रोटीन होता है.

फाइबर

मशरूम में फाइबर की मात्रा भी अच्छी होती है. 100 ग्राम मशरूम में लगभग 2 ग्राम फाइबर होता है. फाइबर पाचन के लिए अच्छा होता है और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है.

विटामिन

मशरूम विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का एक अच्छा स्रोत हैं. इसमें विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6 और बी12 होते हैं. विटामिन बी कॉम्प्लेक्स ऊर्जा के उत्पादन, मेटाबोलिज्म और तंत्रिका तंत्र के कार्य के लिए आवश्यक होते हैं. मशरूम में विटामिन डी भी होता है, जो एक महत्वपूर्ण खनिज है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होता है. 100 ग्राम मशरूम में लगभग 2.5 माइक्रोग्राम विटामिन डी होता है.

खनिज

मशरूम में कई अन्य महत्वपूर्ण खनिज भी होते हैं, जिनमें सेलेनियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और कॉपर शामिल हैं. सेलेनियम एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है. पोटेशियम हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. फॉस्फोरस हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. कॉपर लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और मेटाबोलिज्म के लिए आवश्यक है. मशरूम एक स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ है जो कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है. मशरूम को सलाद, सूप, स्टू और अन्य व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है.

Trending news