किडनी की पथरी को चूर-चूर कर देगी ये 6 सब्जियां, डाइट में करें शामिल

किडनी में पथरी काफी दर्दनाक

किडनी में पथरी होना एक आम समस्या है. खानपान में गड़बड़ी या कम पानी पीना इसके बड़े लक्षण हो सकते हैं. किडनी में पथरी काफी दर्दनाक हो सकती है, जिसका तुरंत इलाज करना जरूरी होता है.

इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल

किडनी के पथरी के लिए कई दवाएं, सर्जरी, इलाज उपलब्ध हैं. लेकिन डाइट में सुधार कर भी आप अपनी किडनी से पथरी निकाल सकते हैं. इस लेख में हमने ऐसी सब्जियों के बारे में बताया है, जिससे ये परेशानी दूर हो सकती है.

अजवाइन

एंटीऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम जैसे तत्वों से भरपूर अजवाइन शरीर में तरल पदार्थों को संतुलित रखने का काम करता है. इससे किडनी स्टोन की समस्या कम होती है.

खीरा

खीरा शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाता है और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इससे पेशाब बढ़ता है, जो कि किडनी स्टोन को बाहर निकालने में मदद करता है.

पालक

किडनी के लिए फायदेमंद होता है पालक. इसमे फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम पाए जाते हैं, जो कि किडनी में स्टोन बनने से रोकता है.

केल

केल एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जो कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है. ये सब्जी किडनी के स्वाथ्य के लिए बेहद अच्छी है.

शिमला मिर्च

विटामिन सी और ए से भरपूर शिमाला मिर्च एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो किडनी को ऑक्सीडेटिव होने से बचाता है.

मूली

मूली में पोटेशियम पाया जाता है. साथ ही इसमे पानी की मात्रा अधिक होती है, जो कि स्टोन की समस्या में किडनी के लिए फायदेमंद होती है.

Disclaimer

इस लेख में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. शरीर में समस्या महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story