किडनी को डिटॉक्स करते हैं ये फल, आज ही डाइट में करें शामिल

Fruits For Kidney

स्वस्थ किडनी के लिए सही आहार का सेवन आवश्यक है. कुछ फल ऐसे हैं जो किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. आइए जानें कौन-कौन से फल आपकी किडनी के लिए लाभकारी हैं.

नींबू

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो किडनी की सफाई में मदद करता है. सुबह-सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से किडनी डिटॉक्स होती है और शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं.

लाल अंगूर

लाल अंगूर में पाए जाने वाला फ्लेवेनोएड्स खून की सफाई करता है. इसमें और भी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो किडनी की अंदर से सफाई करते हैं.

तरबूज

तरबूज में उच्च मात्रा में पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसमें लाइकोपीन और विटामिन सी पाया जाता है जो किडनी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं.

सेब

सेब में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो किडनी को स्वस्थ रखते हैं. सेब का नियमित सेवन किडनी के संक्रमण को रोकने में मददगार साबित हो सकता है.

क्रैनबेरी

क्रैनबेरी में मौजूद तत्व किडनी को संक्रमण से बचाते हैं और मूत्राशय को स्वस्थ रखते हैं. इसका रस पीने से किडनी के जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है.

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, मैग्नीशियम और फाइबर होता है जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है. यह फल किडनी की सफाई करता है.

अनार

अनार का रस किडनी के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो किडनी को साफ रखते हैं. अनार का सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या भी कम हो सकती है.

अन्नानास

इस फल में ब्रोमेलैन नाम का एक एंजाइम होता है जो किडनी की सूजन दूर करने में सहायक है.इसके साथ ही विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है.

पपीता

पपीता विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होता है जो डिटॉक्सीफिकेशन को बढ़ावा देने में मददगार सिद्ध हो सकता है.

Disclaimer

इस लेख में दी गई सूचना सामान्य जानकारी पर आधारित है. बताई गई जानकारी और उपायों पर अमल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story