IPL Playoffs 2023: MI ने RCB के प्लेऑफ के सपनों पर फेरा पानी, जानें अब कैसे बेंगलोर करेगी क्वालिफाई

RCB IPL 2023 playoffs qualification: इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां सीजन अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ चुका है जिसके लीग स्टेज के 54 मुकाबले खेले जा चुके हैं और अभी तक इसमें हिस्सा ले रही सभी 10 टीमें तकनीकी रूप से प्लेऑफ की रेस में बनी हुई हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 10, 2023, 10:45 AM IST
  • मुंबई ने मुश्किल की आरसीबी के प्लेऑफ की राह
  • मौजूदा समय में क्या है आरसीबी की स्थिति
IPL Playoffs 2023: MI ने RCB के प्लेऑफ के सपनों पर फेरा पानी, जानें अब कैसे बेंगलोर करेगी क्वालिफाई

RCB IPL 2023 playoffs qualification: इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां सीजन अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ चुका है जिसके लीग स्टेज के 54 मुकाबले खेले जा चुके हैं और अभी तक इसमें हिस्सा ले रही सभी 10 टीमें तकनीकी रूप से प्लेऑफ की रेस में बनी हुई हैं. इस बीच नॉकआउट वीक की शुरुआत हो चुकी है जिसके पहले मैच में मुंबई इंडियंस का सामना आरसीबी की टीम से हुआ.

मुंबई ने मुश्किल की आरसीबी के प्लेऑफ की राह

इस मैच से पहले दोनों ही टीमें 10 अंक पर काबिज थी लेकिन मुंबई की टीम ने जीत हासिल कर तीसरे पायदान पर कब्जा कर लिया तो वहीं पर आरसीबी की टीम 7वें पायदान पर खिसक गई. मुंबई की इस जीत ने न सिर्फ आरसीबी की टीम से 2 अंक छीने बल्कि उसके नेट रन रेट पर भी चोट पहुंचाई जो कि आने वाले मैचों में काफी अहम साबित हो सकता है.

मौजूदा समय में क्या है आरसीबी की स्थिति

ऐसे में सवाल उठता है कि आने वाले मैचों में आरसीबी के लिए यह हार कितनी खतरनाक साबित होगी और अगर उसे प्लेऑफ में पहुंचना है तो बचे हुए मैचों में किस बात का ध्यान रखना होगा. आइये एक नजर आरसीबी के प्लेऑफ में पहुंचने के समीकरण पर डालते हैं.

मौजूदा समय में आरसीबी की टीम 11 मैच खेल चुकी है जिसमें से उसे 5 में जीत मिली है तो वहीं पर 6 मैच में हार का सामना करना पड़ा है. आरसीबी का नेट रन रेट -0.345 है जिसके चलते वो अंकतालिका में 7वें पायदान पर काबिज है.

प्लेऑफ में पहुंचने के लिए जानें क्या है समीकरण

आईपीएल के प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने के लिए किसी भी टीम को कम से कम 8 मैचों में जीत की दरकार होती है, ऐसे में आरसीबी की टीम के पास बचे हुए 3 मैचों में सिर्फ और सिर्फ जीत की दरकार है. आरसीबी को अपना अगला मैच राजस्थान के खिलाफ खेलना है तो वहीं पर सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस से भी भिड़ंत होनी है.

गुजरात टाइटंस ने पिछले सीजन की तरह ही शानदार प्रदर्शन जारी रख इस सीजन भी अंकतालिका में पहला स्थान बरकरार रखा है और एक जीत के साथ क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बनने की ओर है. ऐसे में अगर उसे आखिरी मैच में आरसीबी से हार मिलती है तो कोई परेशानी नहीं होगी.

वर्चुअल नॉकआउट साबित होगा राजस्थान का मैच

वहीं आरसीबी और राजस्थान रॉयल्स की टीम के बीच खेला जाने वाला मैच वर्चुअल नॉकआउट साबित हो सकता है और जो भी टीम जीत हासिल करेगी वो अपने प्लेऑफ की उम्मीदों को बरकरार रखेगी. हैदराबाद की टीम इस सीजन खराब प्रदर्शन करती रही है लेकिन अपने आखिरी मैच में उसने राजस्थान को हराकर सभी को चौंकाया, ऐसे में आरसीबी की टीम उसे हल्के में लेने की गलती नहीं कर सकती.

नेट रन रेट पर भी आरसीबी को रखनी होगी नजर

जीत के साथ ही आरसीबी की टीम को इस दौरान अपने नेट रन रेट पर भी काम करना होगा ताकि दो टीमों के बराबर अंक होने की स्थिति में उसे तरजीह मिल सके. आपको बता दें कि अंकतालिका में 54 मैच के बाद गुजरात की टीम 16 अंक के साथ पहले, चेन्नई की टीम 13 अंक के साथ दूसरे, मुंबई की टीम 12 अंक के साथ तीसरे तो वहीं पर लखनऊ की टीम 11 अंक के साथ चौथे पायदान पर काबिज है.

इसके अलावा राजस्थान, कोलकाता, आरसीबी और पंजाब किंग्स की टीम 10-10 अंक के साथ प्लेऑफ की रेस में बरकरार हैं.

इसे भी पढ़ें- CSK vs DC: दिल्ली की भिड़ंत से पहले माइकल हसी ने किया बड़ा खुलासा, खोला शिवम दुबे की फॉर्म के पीछे का राज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़