जब एक साथ 17 हिट फिल्में देकर खुद को भगवान समझने लगे थे Rajesh Khanna, फिर ऐसे टूटा एक्टर का घमंड

Rajesh Khanna: राजेश खन्ना को हिंदी सिनेमा का पहला सुपरस्टार माना जाता है. कहा जाता है एक्टर को अपने स्टारडम को लेकर काफी घमंड हो गया था. लेकिन ज्यादा दिन उनका घमंड टिक नहीं पाया और....  

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : May 13, 2024, 08:32 AM IST
  • राजेश खन्ना ने दी थी कई हिट फिल्में
  • कोई नहीं तोड़ पाया था एक्टर का रिकॉर्ड
जब एक साथ 17 हिट फिल्में देकर खुद को भगवान समझने लगे थे Rajesh Khanna, फिर ऐसे टूटा एक्टर का घमंड

नई दिल्ली:Rajesh Khanna: राजेश खन्ना बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार थे, जिन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मों से दर्शकों का दिल जीता था. बॉलीवुड में बिना किसी गॉडफादर के उन्होंने एक अलग मुकाम हासिल किया था. एक के बाद एक 17 सुपरहिट फिल्में देकर एक नया रिकॉर्ड बनाया. लेकिन कहते हैं कि सफलता को संभालना हर किसी को नहीं आता. ऐसा ही कुछ राजेश खन्ना यानी काका के साथ भी हुआ.

जब घमंड में चूर हुए राजेश

1970 के दशक में राजेश खन्ना अपने करियर के सबसे शानदार दौर में थे. स्टारडम ऐसा था, जिसके आस-पास कोई दूसरा स्टार टिक ही नहीं पाता था. दिलीप कुमार से लेकर अमिताभ बच्चन तक कोई उनका स्टारडम छीन न सका. लेकिन कहते हैं न कि घमंड तो रावण का नहीं टिक सका, तो इंसान क्या...एक दौर आया जब एक्टर खुद को भगवान मानने लगे थे. 

17 हिट फिल्में दी

राजेश खन्ना ने उस दौर में एक साथ 17 हिट फिल्में दी थीं. राजेश खन्ना ने खुद इस बात को कबूल किया था कि उन्हें अपने करियर के सबसे शानदार दौर में ऐसा लगने लगा था कि मैं भगवान बनने के करीब पहुंच चुका हूं. साल 1990 में एक मूवी मैगजीन के दौरान उन्होंने अपने इस शानदार समय के बारे में बात की थी.

क्या बोले थे एक्टर

राजेश खन्ना ने बात करते हुए कहा था कि, 'मुझे लगता था कि मैं भगवान बन चुका हूं. मुझे आज भी याद है वो लम्हा जब मुझे एहसास हुआ था कि दुनिया में बहुत ज्यादा सफल होना कितना अलग और बेहतरीन होता है. ये आदमी को पागल तक कर देता है. ये आपको ऐसा एहसास दिला सकता है कि आप इंसान नहीं बल्कि सुपर ह्यूमन हैं'. 

काम मिलना हो गया बंद

फिर एक समय आया कि राजेश खन्ना अपने स्टारडम को सलीके से संभाल न सके. एक दौर था कि एक्टर के घर के सामने मेकर्स की लाइन लगा करती थी, फिर एक दौर ऐसा आया कि उनके पास फिल्में नहीं थी और एक समय के बाद बसाया घर भी टूट गया था. उन्होंने ये भी बताया था कि उनके हालात इतने खराब थे कि वे डिप्रेशन में खूब शराब पीने लगे थे. यहां तक की उ्हें सुसाइड करने के ख्याल भी आने लगे थे.

ये भी पढ़ें- ऐसे हुआ 'आलमजेब' के किरदार के लिए Sharmin Segal का ऑडिशन, भांजी होने का नहीं मिला फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने केलिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़