फोन के यूज को मजेदार बना देता है Android का यह फीचर, जानें इनेबल करने का तरीका
Advertisement
trendingNow12253437

फोन के यूज को मजेदार बना देता है Android का यह फीचर, जानें इनेबल करने का तरीका

Android Tips: ज्यादातर लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन में थ्री बटन वाले नेविगेशन को इस्तेमाल करने में सहज महसूस करते हैं. लेकिन, टेक्नोलॉजी की दुनिया में नए बदलावों के साथ एंड्रॉयड फोन में Gesture नेविगेशन का फीचर भी आ गया है. आइए आपको इसे इनेबल करने का तरीका बताते हैं. 

smartphone

Tech Tips: आज के समय में ज्यादातर लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन चलाना पसंद करते हैं. एंड्रॉयड फोन्स में कई ऐसे फीचर्स मिलते हैं, जो यूजर्स के काफी काम आते हैं. इन्हें यूज करना भी आसान होता है. ज्यादातर लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन में थ्री बटन वाले नेविगेशन को इस्तेमाल करने में सहज महसूस करते हैं. यह फोन पर नेविगेट करने का पुराना तरीका है. लेकिन, टेक्नोलॉजी की दुनिया में नए बदलावों के साथ एंड्रॉयड फोन में Gesture नेविगेशन का फीचर भी आ गया है. 

थ्री बटन नेविगेशन 

थ्री बटन नेविगेशन के बारे में तो आप जानते ही होंगे. ये बटन आमतौर पर स्क्रीन के नीचे की तरफ एक लाइन में होते हैं. पीछे वाला बटन दबाने से आप पिछले पेज पर चले जाते हैं, होम बटन दबाने से होम स्क्रीन पर पहुंच जाते हैं और ऐप्स वाला बटन दबाने पर वो सभी ऐप्स खुल जाते हैं जिन्हें आपने अभी हाल ही में इस्तेमाल किया है.

Gesture नेविगेशन 

दूसरी तरफ, जेस्चर नेविगेशन फोन चलाने का एक ज्यादा स्मूथ और आसान तरीका है. इसकी मदद से आप स्क्रीन पर आसानी से इधर-उधर स्वाइप करके अलग-अलग ऐप्स के बीच घूम सकते हैं. इससे आपका फोन चलाने का अनुभव और भी बेहतर हो जाता है. आइए आपको कि एंड्रॉयड फोन में जेस्चर नेविगेशन को चालू करने का तरीका बताते हैं. 

Android स्मार्टफोन पर जेस्चर नेविगेशन कैसे चालू करें 

1. सबसे पहले स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं.

2. यहां आपको 'Gestures' का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करें. 

3. इसके बाद 'System Navigation' ऑप्शन पर क्लिक करें. 

4. सिस्टम नेविगेशन में जाने पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे. 

1. जेस्चर नेविगेशन: इस फीचर में कोई बटन नहीं होते हैं. 

2. थ्री बटन नेविगेशन: इस फीचर में होम, बैक और हालिया ऐप्स दिखाने वाले तीन बटन होते हैं.

एक बार जब आप जेस्चर नेविगेशन चुन लेते हैं, तो आप अलग-अलग ऐप्स के बीच स्वाइप करके आसानी से अपने फोन को चला सकते हैं.

थ्री बटन नेविगेशन और Gesture नेविगेशन में से किसे चुनें

तीन बटन नेविगेशन और जेस्चर नेविगेशन में से किसी को चुनना पूरी तरह से आपकी पसंद पर निर्भर करता है. अगर आपका फोन बड़ी स्क्रीन वाला है, तो तीन बटन के बजाय जेस्चर नेविगेशन इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा रहेगा. साथ ही अगर आप तेज नेविगेशन और मल्टीटास्किंग चाहते हैं तो थ्री बटन नेविगेशन के मुकाबले जेस्चर नेविगेशन ज्यादा अच्छा ऑप्शन हो सकता है. लेकिन, अगर आप चीजों को ध्यान देकर आगे बढ़ते हैं, तो आप थ्री बटन नेविगेशन इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप गेम खेलते हैं तो आपके लिए ऐप्स के बीच घूमने के लिए जेस्चर नेविगेशन ज्यादा अच्छा रहेगा.

Trending news