Gas Stove Cleaning Tips: काले और गंदे गैस चूल्हे को पांच मिनट में चमकाएं नए जैसा, बस अपनानी होगी ये आसान ट्रिक्स
Advertisement
trendingNow11347879

Gas Stove Cleaning Tips: काले और गंदे गैस चूल्हे को पांच मिनट में चमकाएं नए जैसा, बस अपनानी होगी ये आसान ट्रिक्स

Cleaning Tips: घर का सबसे अहम हिस्सा आपका किचन होता है. सुबह से रात तक किचन में खाना बनता है. ऐसे में किचन ही सबसे ज्यादा गंदा होता है. लेकिन इन 5 तरीकों से आप किचन साफ कर सकते हैं. अपनाएं ये ट्रिक्स.

सांकेतिक तस्वीर

Easy kitchen tips: भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद पर ध्यान देने के अलावा कहीं और ध्यान देने का समय कम ही मिलता है. जिसका असर घर और किचन की साफ सफाई पर पड़ता है. किचन घर की वो जगह होती है, जहां पर खाना बनाने में गैस चूल्हे की बड़ी भूमिका होती है. काम पर जल्दी निकलना हो या घर पर कोई मेहमान आने वाला हो तो ऐसे में सभी को खाना बनाने की जल्‍दी होती है. इस हड़बड़ी में गैस के चूल्हे पर कभी दाल का पानी गिरता है तो कभी सब्जी का मसाला, ऐसे में गैस बहुत जल्द गंदी और काली पड़ जाती है. फिर उसे साफ करना और भी झंझट भरा काम लगता है. इसलिए अब आपको कुछ यूजफुल ट्रिक्‍स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने गैस स्‍टोव और बर्नर को नया जैसा चमका सकते हैं.

'बैक्टीरिया पनपने का खतरा भी नहीं होगा'

अच्छी तरह से गैस की सफाई न हो तो उसमें बैक्टीरिया (Bacteria) पनपने लगते हैं. इसीलिए गैस चूल्हे को समय-समय पर साफ करना बेहद जरूरी है. गैस चूल्हे काले पड़ जाते हैं तो देखने में गंदे लगते हैं. इसलिए इन सिंपल घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को अपनाकर आप अपने चूल्हे को कीटाणुओं से भी मुक्त रखेंगे.

डिशवॉशर सोप और बेकिंग सोडा- गैस चूल्हा साफ करने के लिए ज्यादातर लोग बर्तन धोने वाले साबुन का इस्तेमाल करते हैं. आप लिक्विड सोप (Liquid Soap) में अगर बेकिंग सोडा डालकर इस्तेमाल करेंगे, तो इससे चूल्हा चमकने लगेगा. इसके लिए एककटोरे में बर्तन धोने वाला साबुन और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिक्स कर लें. अब इसे किसी स्पंज या सूती कपड़े से स्टोव पर फैला दें. इसके 2 से 4 मिनट बाद किसी कपड़े से पूरे चूल्हे को अच्छी तरह से साफ कर दें.

बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड- गहरे दाग छुड़ाने के लिए स्‍टोव पर बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड की कुछ लेयर्स डालें. फिर इसे पांच मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. आप देखेंगे कि दाग धीरे-धीरे छूट रहे हैं.

सफेद सिरका- किचन की सफाई में सफेद सिरके (Vinegar) का काफी इस्तेमाल होता है. सफेद सिरके से आप अपने गैस चूल्हे को भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए किसी कटोरे या फिर स्प्रे बोतल में एक तिहाई सफेद सिरका और दो तिहाई पानी डाल लें. इसके बाद इस घोल को गैस चूल्हे और स्टोव पर स्प्रे कर दें. फिर पांच मिनट बाद उसे स्पंज या किसी सूती कपड़े से पोंछ दें.

नमक और उबला हुआ पानी - आपने देखा होगा कि कहीं पर भी साफ सफाई के लिए  गर्म पानी एक रामबाण उपाय माना जाता है. खौलते हुए पानी से चिकनाई और दाग-धब्बे गायब हो जाते हैं. चूल्हे की सफाई करने के लिए भी उबले यानी गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसमें थोड़ा नमक भी मिला सकते हैं. इस गर्म पानी के घोल से आप सावधानी बरतते हुए अपने गंदे चूल्हे को मिनटों में नया जैसा चमका सकते हैं. 

अमोनिया- गैस चूल्हे के बर्नर को आप अमोनिया (Ammonia) से भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए सिलेंडर की नॉब बंद करने के बाद चूल्हे का बर्नर हटा लें और बर्नर को किसी जिप वाले बैग में रख दें. अब इस बैग में थोड़ा सा अमोनिया डाल दें. इसे कुछ देर तक जिप बैग में रहने दें. उसके बाद आप इसे ग्लव्स पहन कर बाहर निकालें और साफ कपड़े से पोछ लें. 

डिस्क्लेमर: (इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों और दावों की Zee News पुष्टि नहीं करता है. इन्हें केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी नुस्खे पर अमल करने से पहले किसी एक्सपर्ट या योग्य व्यक्ति की सलाह जरूर लें.)

Trending news