Cleaning Tips: घरों में रखीं पीतल की मूर्तियां पड़ गई हैं काली, तो करें ये काम; नए की तरह चमकेंगी
Advertisement
trendingNow11327836

Cleaning Tips: घरों में रखीं पीतल की मूर्तियां पड़ गई हैं काली, तो करें ये काम; नए की तरह चमकेंगी

Brass Cleaning: घर के मंदिर में रखी पीतल की मूर्तियां थोड़े समय बाद काली पड़ जाती हैं. इसे साफ करना बेहद मुश्किल होता है. लेकिन आज हम आपको कुछ हैक्स बता रहे हैं, जिससे पुरानी और काली पीतल की मूर्तियों को नए की तरह चमका सकते हैं.

Cleaning Tips: घरों में रखीं पीतल की मूर्तियां पड़ गई हैं काली, तो करें ये काम; नए की तरह चमकेंगी

Brass Cleaning Tips: हमारे घर के मंदिर में पीतल की मूर्तियां होना आम बात है. पीतल की मूर्तियों को शुभ माना जाता है. इसलिए लोग पूजा के लिए भगवान की पीतल की मूर्तियां रखते हैं. लेकिन आपने देखा होगा कुछ समय बाद ये मूर्तियां काली पड़ने लगती हैं और इनकी चमक फीकी पड़ जाती है. अगर इन मूर्तियों को वाशिंग पाउडर से साफ किया जाता है तो ये और गंदी नजर आने लगती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप पुरानी और काली पीतल की मूर्तियों को नए की तरह चमका सकते हैं.

इमली

अगर आप मंदिर में रखी पीतल की मूर्तियों को साफ करना चाहते हैं, तो इसके लिए इमली का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 20 ग्राम इमली को एक बर्तन में पानी में भिगोकर कुछ देर रख दें. जब इमली सॉफ्ट हो जाए, तो इसके गूदे को पीतल की मूर्तियों पर अच्छी तरह रगड़ें. इसे मूर्तियों के जोड़ और हर हिस्से पर लगाएं. इसके बाद स्क्रब से इसे साफ कर लें. थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो लें और साफ कपड़े से पोंछ लें. आप देखेंगे कि मूर्तियों का कालापन गायब हो गया.

विनेगर

पीतल की मूर्तियों को साफ करने के लिए विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पहले विनेगर को पीतल की चीजों पर अच्छी तरह लगाएं. इसके बाद थोड़ा सा नमक लें और इससे मूर्तियों को स्क्रब कर दें. थोड़ी देर बाद इसे गर्म पानी से धो लें.

नींबू के साथ बेकिंग सोडा

विनेगर और इमली के अलावा बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल करके भी पीतल की मूर्तियों को साफ किया जा सकता है. इसके लिए नींबू के रस को बेकिंग सोडा मिलाएं और पेस्ट बना लें. अब एक सूती कपड़े की मदद से इस पेस्ट को मूर्तियों पर लगाएं. इस पेस्ट को मूर्तियों पर थोड़ी देर लगा रहने दें इसके बाद गर्म पानी से मूर्ति को धो लें.

नींबू और नमक

अगर आपके पास बेकिंग सोडा नहीं है, तो भी मूर्तियों को चमका सकते हैं. इसके लिए आपको नींबू और नमक की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए सबसे पहले नींबू को चाकू से दो हिस्सों में काट लें. अब कटे हुए हिस्से में नमक लगाएं और इसे मूर्ति पर रगड़ें. करीब 5-6 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दे. इसके बाद गर्म पानी से इसे धो लें और कपड़े से पोंछ लें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news