सेना में नहीं शामिल किए जाते हैं समतल पैर वाले लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1207230

सेना में नहीं शामिल किए जाते हैं समतल पैर वाले लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

सेना में शामिल होने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना बेहद जरूरी है, इसके बिना आर्मी में जाने का सपना अधूरा रह जा जाता है. बता दें कि  फ्लैट फुट वाले लोगों को सेना में शामिल नहीं किया जाता है. दरअसल इसके पीछे की एक खास वजह है. 

सांकेतिक फोटो.

नई दिल्ली: युवाओं का सपना होता है कि वह सेना में जाकर देश सेवा करे. इसको लेकर वह हर परीक्षा से होकर गुजरने को तैयार रहते हैं. दसवीं, बारहवीं करते ही वह भारतीय सेना में शामिल होने की तैयारियों में लग जाते हैं. लेकिन कई बार कुछ ऐसी वजह बन जाती हैं, जिससे युवाओं का सेना में जाने का सपना पूरा नहीं हो पता. ऐसी वजहों में से एक है समतल पैरों वाले लोगों का सेना में शामिल नहीं हो पाना.  

सेना में शामिल होने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना बेहद जरूरी है, इसके बिना आर्मी में जाने का सपना अधूरा रह जा जाता है. बता दें कि  फ्लैट फुट वाले लोगों को सेना में शामिल नहीं किया जाता है. दरअसल इसके पीछे की एक खास वजह है. हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों समतल पैर वालों को सेना में क्यों शामिल नहीं किया जाता है. 

जानिए क्या है फ्लैट फुट
दरअसल, तलवों के बीच में घुमाव (आर्क) पाया जाता है जो स्प्रिंग की तरह काम करता है जबकि फ्लैट फुट का मतलब पैरों के तलवों में घुमाव (आर्क) की जगह पूरी तरह समतल होना होना है. इसकी वजह से समतल पैर वाले तेज भाग नहीं सकते और दौड़ते समय उनके पैर आपस में लड़ते हैं. इसके साथ ही पैरों में वजन को उठाने की क्षमता कम हो जाती है. साथ ही इसकी वजह से कमर दर्द की भी शिकायत रहती है. इसीलिए सेना में फ्लैट फुट वालों को नहीं लिया जाता है. 

fallback

 

WATCH LIVE TV

Trending news