Kadahi Cleaning Tips: कढ़ाही से नहीं छूट रहा कालापन और चिकनाई तो इन 5 Hacks को करें ट्राई, मिनटों में चमक जाएगी नई जैसी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1550384

Kadahi Cleaning Tips: कढ़ाही से नहीं छूट रहा कालापन और चिकनाई तो इन 5 Hacks को करें ट्राई, मिनटों में चमक जाएगी नई जैसी

Kadahi Saaf Karne ke Tips: इस आर्टिकल में हम आपको गंदी और जली हुई कढ़ाही को साफ करने के तरीके बताने जा रहे है. आइए जानते हैं कैसे आप मिनटों में अपनी जली हुई कढ़ाही को नया जैसा चमका सकते हैं....

 

Kadhai Cleaning Tips

Kitchen Hacks: किचन के साथ-साथ बर्तनों की सफाई भी बेहद जरूरी होती है. प्लेट, चम्मच, कटोरी और गिलास जैसे छोटे-छोटे बर्तन तो आसानी से साफ हो जाते हैं, लेकिन कड़ाही, कुकर, पतीले को साफ करने में थोड़ी मेहनत लगती है. लोग अक्सर जली हुई कढ़ाहीको चमकाने में फेल हो जाते हैं. ऐसे में आज हम आपकी इस परेशानी का हल लेकर आए हैं. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे कढ़ाहीकी पुरानी से पुरानी चिकनाहट और कालापन छूट जाएगा. आइये जानते हैं...

कढ़ाही को चमकाने के टिप्स (Hacks to Clean Kadahi)

1. टमाटर करेगा मदद 
किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ाने वाला टमाटर साफ-सफाई में भी आपकी मदद करता है. चाहे बात आपकी स्किन की क्लीन करने की हो या बर्तन की, टमाटर बहुत मददगार साबित होता है. इसके लिए आपको टमाटर के रस और पानी को गर्म कर, उससे कढ़ाही साफ करनी होगी. इससे कढ़ाही में लगा दाग और चिपचिपापन दोनों दूर हो जाएंगे. 

2. नमक
कढ़ाही को साफ करने के लिए नमक भी कारगर है. इसके लिए जली हुई कढ़ाहीमें ही नमक और पानी डालकर उबाल लें. इसके बाद ब्रश से रगड़कर साफ कर दें. आपकी कढ़ाही बिल्कुल नई जैसी चमचमाने लगेगी. 

यह भी पढ़ें- Matterss Cleaning Tips: कितना भी गंदा हो Mattress, इन तरीकों से चुटकियों में हो जाएगी गद्दों की क्लीनिंग

3. बेकिंग पाउडर
बेकिंग पाउडर से भी गंदी कढ़ाही को साफ कर सकते हैं. इसके लिए एक बड़ा बर्तन लें और उसमें पानी उबाल लें. अब उसमें 4-5 चम्मच बेकिंग पाउडर और नमक डाल दें. इसके बाद इस पानी में कढ़ाही को डुबो दें और कुछ देर के लिए छोड़ दें. 20 मिनट बाद बाहर निकालने के बाद स्टील के स्क्रब से हल्का साफ करें. आपकी कढ़ाही की चिकनाई छूट जाएगी. 

4. नींबू और नमक
नींबू लगभग सभी डिशवाश में इस्तेमाल किया जाता है,  क्‍योंकि इसमें क्लीनिंग प्रॉपर्टीज होती है. सफाई के लिए सबसे पहले काली कढ़ाई में पानी गर्म कर लें और जब पानी उबल जाए तो उसमें डिटर्जेंट, एक चम्मच नमक और एक नींबू का रस निचोड़कर डाल दें. अब पानी को उबाल लें. कुछ देर बाद हल्के हाथों से स्टील के स्क्रब से साफ कर लें. इस हैक से कढ़ाही का कालापन गायब हो जाएगा. अगर कढ़ाही पीछे से भी गंदी है तो किसी बड़े बर्तन में इसी तरह पानी उबालें और उसमें काली कढ़ाई को डाल दें.

यह भी पढ़ें- Skin Care Tips: कोहनी और घुटनों के कालेपन से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल, हफ्ते भर में दिखेगा कमाल

5. सफेद सिरका 
सफेद सिरका एक नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है. इससे कढ़ाही पर लगे जंग, चिकनाई और कालेपन को आसानी से मिटाया जा सकता है. इसके लिए बड़े बर्तन में सबसे पहले गर्म पानी लें. उसमें थोड़ा सा सफेद सिरका और नींबू मिक्स कर लें. अब इस पानी में कढ़ाही को थोड़ी देर तक डूबा रहने दें. इसके बाद स्टील स्क्रब से साफ कर लें. 

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है. ZEE Media इसकी पुष्टी नहीं करता है. किसी भी घरेलू उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें. 

 

यह भी देखें- Watch: 'पठान' की सफलता पर शाहरुख खान ने फैन्स को दिया ये तोहफा

Trending news