31 July Deadline: आज ही निपटा लें ये 3 जरूरी काम, 31 जुलाई है डेडलाइन, फटाफट चेक करें पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1803439

31 July Deadline: आज ही निपटा लें ये 3 जरूरी काम, 31 जुलाई है डेडलाइन, फटाफट चेक करें पूरी लिस्ट

31 July Deadline: 31 जुलाई इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने, PM फसल बीमा योजना के लिए रजिस्ट्रेशन सहित कई अन्य जरूरी काम को पूरा करने की आखिरी तारीख है. 

31 July Deadline: आज ही निपटा लें ये 3 जरूरी काम, 31 जुलाई है डेडलाइन, फटाफट चेक करें पूरी लिस्ट

31 July Deadline: आज जुलाई महीने का आखिरी दिन है, इसके बाद साल के आठवें महीने अगस्त की शुरुआत होगी. साथ ही 31 जुलाई इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने, PM फसल बीमा योजना के लिए रजिस्ट्रेशन सहित कई अन्य जरूरी कामों के लिए अहम है. आज आप इन जरूरी कामों को पूरा कर लें, वरना आपको जुर्माना देना पड़ सकता है. 

1. इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख
फाइनेंशियल ईयर 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने की डेडलाइन का आज आखिरी दिन है. अगर आपने अब तक ITR फाइल नहीं किया है तो आपके पास आज का ही वक्त बचा है. इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है, अगर आप इसके बाद ITR भरते हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ेगा.सरकार ने भी साफ कर दिया है कि इस बार ITR भरने की तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी.

31 जुलाई के बाद लगेगी लेट फीस 
31 जुलाई तक टैक्सपेयर्स बिना किसी लेट फीस के ITR फाइल कर सकते हैं, लेकिन अगर आप 31 जुलाई के बाद ITR फाइल करते हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ेगा. 5 लाख रुपए से ज्यादा सालाना आय वाले टैक्सपेयर्स को 5 हजार रुपये और 5 लाख से कम सालाना आय वाले टैक्सपेयर्स को 1 हजार रुपये जुर्माना देना होगा.  

ये भी पढ़ें- ITR फाइल करने के आखिरी 2 दिन, जुर्माने से बचने के लिए ऐसे भरें इनकम टैक्स रिटर्न, जानें प्रोसेस

2. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
देश के कई राज्यों में बाढ़ का सितम देखने को मिल रहा है, जिसकी वजह से किसानों की हजारों एकड़ में लगी फसल बर्बाद हो गई है. फसलों के बर्बाद होने की वजह से किसानों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आज का दिन अहम है. आज प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) में रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख है, इसके माध्यम से आप अपनी फसल का बीमा करा सकते हैं और बाढ़ की वजह से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं.

3. IGNOU में एडमिशन
अगर आप इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) में एडमिशन लेना चाहते हैं तो 31 जुलाई आपके लिए काफी अहम है. IGNOU ने एडमिशन और री-रजिस्ट्रेशन के लिए 31 जुलाई तक की समय सीमा निर्धारित की है. 

Trending news