लोकसभा चुनाव के कारण CUET-UG की तारीखों में बदलाव होगा या नहीं? UGC अध्यक्ष ने किया साफ
Advertisement
trendingNow12161307

लोकसभा चुनाव के कारण CUET-UG की तारीखों में बदलाव होगा या नहीं? UGC अध्यक्ष ने किया साफ

CUET-UG 2024: यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि सीयूईटी यूजी 2024 की परीक्षा तारीखों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद डेटशीट भी जारी कर दी जाएगी.

लोकसभा चुनाव के कारण CUET-UG की तारीखों में बदलाव होगा या नहीं? UGC अध्यक्ष ने किया साफ

CUET-UG 2024 Exam Dates: यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार के अनुसार, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) यूजी 15 मई से 31 मई 2024 के बीच आयोजित किया जाएगा, जैसा कि पहले घोषित किया गया था और लोकसभा चुनाव कार्यक्रम के मद्देनजर इसमें कोई बदलाव नहीं होगा. वहीं, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद डेटशीट जारी की जाएगी.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के प्रमुख ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि आगामी लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम के आधार पर परीक्षा की तारीखें बदल सकती हैं. चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषणा की कि 543 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान होगा, जिसकी शुरुआत 19 अप्रैल को पहले चरण की 102 सीटों से होगी और वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने मीडिया को बताया "नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) CUET-UG का आयोजन करेगी, जैसा कि पहले घोषित किया गया था, 15 मई से 31 मई, 2024 के बीच. इस अवधि में, दो तारीखें 20 और 25 मई को चुनाव की तारीखों के साथ ओवरलैप होती हैं. 26 मार्च, 2024 को आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख के बाद, हमें सीयूईटी-यूजी के लिए रजिस्टर्ड छात्रों की संख्या और उनके भौगोलिक वितरण का पता चल जाएगा."

उन्होंने आगे कहा "इस डेटा और चुनाव की तारीखों के आधार पर, एनटीए सीयूईटी-यूजी के लिए डेट शीट की घोषणा करेगा. लेकिन तारीखें नहीं बदलेंगी.'' संभावित उम्मीदवारों के पास CUET-UG के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 26 मार्च तक का समय है.

यह स्टैंडर्ड टेस्ट देशभर के केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और प्राइवेट विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करता है. एनटीए ने सीयूईटी-यूजी 2024 के लिए एक हाइब्रिड परीक्षा फॉर्मेट की रूपरेखा तैयार की है, जिसमें विभिन्न विषयों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षण और पेन-एंड-पेपर मोड दोनों शामिल हैं.

अधिकारियों ने संकेत दिया है कि अधिक रजिस्ट्रेशन वाले विषयों मे ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (OMR) का उपयोग करके पेन-एंड-पेपर फॉर्मेट अपनाएंगे, जबकि अन्य कंप्यूटर-आधारित रहेंगे. पिछले साल, CUET-UG के लिए लगभग 14.9 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किए गए थे, जो हायर एजुकेशन में इसके महत्व को उजागर करता है.

Trending news