Saving Account Closing Fee: सेव‍िंग अकाउंट बंद करने के ल‍िए देनी होगी क्‍लोज‍िंग फी, जान‍िए SBI-HDFC-ICICI का चार्ज
Advertisement
trendingNow11886153

Saving Account Closing Fee: सेव‍िंग अकाउंट बंद करने के ल‍िए देनी होगी क्‍लोज‍िंग फी, जान‍िए SBI-HDFC-ICICI का चार्ज

HDFC Bank Account Closing Fee: अधिकांश लोग एक से ज्‍यादा बैंक अकाउंट रखने और 'नॉन-मेंटीनेंस फी' देने की बजाय अकाउंट बंद करना ज्‍यादा पसंद करते हैं. लेकिन शायद ही आपको पता हो क‍ि बैंक अकाउंट बंद करने पर भी चार्ज देना होता है.

Saving Account Closing Fee: सेव‍िंग अकाउंट बंद करने के ल‍िए देनी होगी क्‍लोज‍िंग फी, जान‍िए SBI-HDFC-ICICI का चार्ज

SBI Account Closing Fee: अगर आपके अलग-अलग बैंक में सेव‍िंग अकाउंट हैं और इनमें से आप क‍िसी एक को बंद कराना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल, कई बार एक से ज्‍यादा बैंक अकाउंट मैनेज करना आपके ल‍िए मुसीबत भरा हो जाता है. अकाउंट को मैनेज करने के ल‍िए मेंटीनेंस फी और न्यूनतम राशि की जरूरी होती है. यही कारण है क‍ि अधिकांश लोग एक से ज्‍यादा बैंक अकाउंट रखने और 'नॉन-मेंटीनेंस फी' देने की बजाय अकाउंट बंद करना ज्‍यादा पसंद करते हैं. लेकिन शायद ही आपको पता हो क‍ि बैंक अकाउंट बंद करने पर भी चार्ज देना होता है. लेक‍िन यह न‍ियम खाते को एक न‍िश्‍च‍ित समय सीमा के अंदर बंद करने पर लागू होता है. आइए जानते हैं अलग-अलग बैंकों के अकाउंट क्‍लोजर चार्ज के बारे में-

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

अगर आप एचडीएफसी बैंक के अकाउंट को खोलने के 14 द‍िन के अंदर बंद करते हैं तो बैंक आपसे क‍िसी प्रकार का चार्ज नहीं लेता है. लेक‍िन यद‍ि आप अकाउंट को 15वें द‍िन से लेकर 12 महीने तक की अवध‍ि में बंद करते हैं तो आपको 500 रुपये क्‍लोजर चार्ज देना होता है. सीन‍ियर स‍िटीजन के ल‍िए यह चार्ज 300 रुपये है. 12 महीने के बाद बैंक की तरफ से क‍िसी प्रकार का चार्ज नहीं ल‍िया जाता.

fallback

एसबीआई (SBI)
अगर एसबीआई में भी आप अपने अकाउंट को एक साल बंद करते हैं तो बैंक की तरफ से इसकी एवज में क‍िसी प्रकार का चार्ज नहीं ल‍िया जाता है. लेक‍िन यद‍ि आप अकाउंट को 15 द‍िन से लेकर 12 महीने तक बंद करते हैं तो इसके ल‍िए आपको 500 रुपये के साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा.

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)
आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट ओपन होने के शुरुआती 30 द‍िन के अंदर अकाउंट बंद करने पर क‍िसी प्रकार का चार्ज नहीं लेता. लेक‍िन यद‍ि आप 31वें द‍िन से लेकर 12 महीने के बीच में अकाउंट को बंद करते हैं तो बैंक आपसे 500 रुपये चार्ज लेता है.

fallback

केनरा बैंक (Canara Bank)
केनरा बैंक शुरुआती 14 द‍िन में बैंक अकाउंट बंद करने पर क‍िसी प्रकार की फी नहीं लेता. लेक‍िन 15वें द‍िन से लेकर 12 महीने के अंदर अकाउंट को बंद करने पर आपसे 200 रुपये+जीएसटी ली जाती है. लेक‍िन यद‍ि आप अपने बैंक अकाउंट को एक साल बाद बंद करते हैं तब भी आपको 100 रुपये+जीएसटी देना होगा.

यस बैंक (Yes Bank)
अकाउंट ओपन‍िंग के बाद यद‍ि खाते को आप 30 द‍िन तक या फ‍िर एक साल के बाद बंद करते हैं तो आपको इसके ल‍िए क‍िसी प्रकार का चार्ज नहीं देना होगा. लेक‍िन यद‍ि आप 31वें द‍िन से लेकर 12वें महीने तक अकाउंट को बंद करते हैं तो आपको इसके ल‍िए 500 रुपये का भुगतान करना होगा.

Trending news